Friday, April 26, 2024
Advertisement

महिला सैनिकों को मिली बड़ी राहत, मिली पुरुषों के अं‍डरव‍ियर पहनने से मुक्ति

इतिहास में पहली बार सेना में शामिल होने वाली महिलाओं को बड़ी राहत दी गई है। सेना में शामिल महिला सैनिकों को अब पुरुषों का अंडरवियर नहीं पहनना होगा। इससे पहले महिला सैनिकों को पुरुषों का अंडरवियर पहनकर काम करना होता था।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 31, 2021 16:39 IST
Swiss Military Allows Women To Wear Female Undergarment To Attract More Female Recruits- India TV Hindi
Image Source : FILE इतिहास में पहली बार सेना में शामिल होने वाली महिलाओं को बड़ी राहत दी गई है।

ज्‍यूरिख: इतिहास में पहली बार सेना में शामिल होने वाली महिलाओं को बड़ी राहत दी गई है। स्विटजरलैंड की सेना में शामिल महिला सैनिकों को अब पुरुषों का अंडरवियर नहीं पहनना होगा। इससे पहले महिला सैनिकों को पुरुषों का अंडरवियर पहनकर काम करना होता था। सरकार द्वारा ये निर्णय इसलिए लिया गया है, ताकि सेना में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ाया जा सके। स्विटजरलैंड सरकार ने यह फैसला ऐसे समय पर लिया है जब वह महिला सैनिकों की भर्ती बढ़ाने पर जोर दे रही है। वर्तमान व्‍यवस्‍था में महिला सैनिकों को पहनने के लिए केवल पुरुषों के अं‍डरव‍ियर मिलते हैं।

अब तक स्विटजरलैंड की सेना महिला सैनिकों को लूज फिटिंग वाले अं‍डरव‍ियर देती रही है। यह स्विस महिला सैनिकों के लिए काफी परेशानी भरा हो सकता है। सेना के प्रवक्‍ता ने बताया कि आने वाले बदलावों में गर्मी के मौसम में 'शॉर्ट अंडरवियर' और सर्दी के मौसम में 'लंबे अंडरवियर' शामिल हैं। उन्‍होंने कहा कि वर्तमान कपड़े महिला सैनिकों के लिए पुराने हो गए हैं।

ब्रिटिश मीडिया हाउस बीबीसी ने स्थानीय मीडिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि स्विटजरलैंड सेना में शामिल महिला सैनिकों को अब महिलाओं का अंडरवियर पहनने की अनुमति दी गई है। स्विस आर्मी की वर्तमान व्यवस्था के मुताबिक, देश की सैन्य यूनिफॉर्म में केवल पुरुषों के कपड़े शामिल हैं। स्विस नेशनल काउंसिल के एक सदस्‍य मरिअन्‍न बिंदेर ने कहा कि सैन्य यूनिफॉर्म पुरुषों के लिए डिजाइन किए गए हैं, लेकिन अगर सेना को वास्तव में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ाना है तो उन्हें उपयुक्त उपाय करने की जरूरत है। उन्होंने कहा, महिलाओं के कपड़ों को सेना में शामिल करने से उन्हें प्रोत्साहन मिलेगा।

बता दें कि अभी स्विटजरलैंड की सेना में एक फीसदी महिलाएं हैं। स्विटजरलैंड ने लक्ष्य रखा है कि वह आने वाले 20 सालों में देश की सेना में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ाकर 10 फीसदी कर देगा। देश की रक्षा मंत्री ने सरकार के इस कदम की सराहना की है। रक्षा मंत्री विओला अमहर्ड ने कहा कि इससे महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित होगी। साल 2004 के बाद से ही स्विटजरलैंड में महिला और पुरुष सैनिकों को एक जैसी ड्यूटी करनी पड़ती है।

ये भी पढ़ें

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement