1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. 28 करोड़ रुपये में नीलाम हुई Tintin की यह पेंटिंग, जानें ऐसा क्या है खास

28 करोड़ रुपये में नीलाम हुई Tintin की यह पेंटिंग, जानें ऐसा क्या है खास

दुनिया के सबसे मशहूर कार्टून करैक्टर्स में से एक टिनटिन ( Tintin ) की एक पेंटिंग रिकॉर्ड 28 करोड़ रुपये में नीलाम हुई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 14, 2021 21:47 IST
Tintin painting, Tintin Auction, Tintin The Blue Lotus, The Blue Lotus Tintin- India TV Hindi
Image Source : AP दुनिया के सबसे मशहूर कार्टून करैक्टर्स में से एक टिनटिन की एक पेंटिंग रिकॉर्ड 28 करोड़ रुपये में नीलाम हुई है।

पेरिस: दुनिया के सबसे मशहूर कार्टून करैक्टर्स में से एक टिनटिन ( Tintin ) की एक पेंटिंग रिकॉर्ड 28 करोड़ रुपये में नीलाम हुई है। न्यूज एजेंसी एएफपी ने ऑक्शन हाउस आर्टक्यूरियल के हवाले से बताया कि यह पेंटिंग 3.2 मिलियन यूरो (28 करोड़ रुपये) में नीलाम हुई है। बता दें कि टिनटिन की इस पेंटिंग ने एक अच्छी-खासी कीमत बटोरी है और इसके साथ ही यह दुनिया के सबसे महंगे कॉमिक आर्ट्स में शामिल हो गई है। दुनियाभर में मशहूर इस पेंटिंग को 1936 में बनाया गया था और यह कभी भी बुक स्टोर्स तक नहीं पहुंच पाई थी, क्योंकि इसे बड़े स्केल पर रिप्रोड्यूस नहीं किया गया।

‘The Blue Lotus’ नाम के अल्बम की कवर थी यह पेंटिंग

28 करोड़ रुपये में नीलाम हुआ यह कॉमिक आर्ट दरअसल ‘The Blue Lotus’ नाम की Tintin के एक अल्बम का कवर था। हालांकि कभी भी इसे बड़े स्केल पर रिप्रोड्यूस नहीं किया गया क्योंकि ऐसा करना काफी खर्चीला साबित होता। आपको बता दें कि यह पेंटिंग सिर्फ 13 इंच लंबी है जो कि किसी भी अल्बम की एक औसत लंबाई हो सकती है। इस पेंटिंग में टिनटिन को अपने कुत्ते Snowy के साथ दिखाया गया है। इसमें टिनटिन और उसका कुत्ता स्नोई एक जार से निकलते हैं और सामने लाल रंग का एक चाइनीज ड्रैगन नजर आ रहा है।


Tintin का बदल गया था भविष्य
‘The Blue Lotus’ के साथ ही टिनटिन की किस्मत भी चमक गई थी क्योंकि इसके बाद उनकी कला को एक अलग पहचान मिली। कॉमिक्स के जानकार बताते हैं कि यह टिनटिन सीरीज का पांचवा वॉल्यूम था और इसके बाद इसके निर्माता ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। उनकी कहानियां पहले से ज्यादा सच्चाई के करीब लगने लगीं और उनका आर्ट वर्क तो कमाल का था ही। बता दें कि टिनटिन को दुनिया के सामने लाने वाले हर्ज का असली नाम जॉर्ज रेमी था और वह बेल्जियम के रहने वाले थे। 1983 में अपनी मौत के पहले पह टिनटिन के करीब 23 करोड़ अल्बम बेच चुके थे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment