Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

14 करोड़ रुपये में नीलाम हुआ यह कबूतर, जानें ऐसा क्या खास है इसमें!

14 करोड़ रुपये के इस कबूतर को एक बेल्जियन ट्रेनर ने नीलाम किया है। किम नाम के इस कबूतर की उम्र 2 साल है, और इसे PIPA (Pigeon Paradise) ऑक्शन वेबसाइट पर सेल के लिए रखा गया था।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 17, 2020 18:46 IST
Pigeon, Pigeon Record, Pigeon Auction Record, Pigeon Belgium Auction Record- India TV Hindi
Image Source : PIPA 14 करोड़ रुपये के इस कबूतर को एक बेल्जियन ट्रेनर ने नीलाम किया है।

ब्रसेल्स: दुनिया में कई हैरतअंगेज चीजें होती रहती हैं, और बेल्जियम में भी बीते दिनों कुछ ऐसा ही हुआ है। यहां के एंटवर्प राज्य का एक कबूतर लगभग 14 करोड़ रुपये में नीलाम हुआ है। इसी के साथ यह यूरोप में नीलाम होने वाला अब तक का सबसे महंगा पक्षी बन गया है। 14 करोड़ रुपये में नीलाम हुआ यह कबूतर कोई आम पक्षी नहीं है, बल्कि एक रेसिंग चैंपियन है। यह नीलाम होने वाला यूरोप का सिर्फ सबसे महंगा पक्षी ही नहीं बल्कि दुनिया का सबसे महंगा कबूतर भी है।

‘अपने 400 पक्षियों को बेच रहे हैं गैस्टन’

रिपोर्ट्स के मुताबिक, 14 करोड़ रुपये के इस कबूतर को एक बेल्जियन ट्रेनर ने नीलाम किया है। किम नाम के इस कबूतर की उम्र 2 साल है, और इसे PIPA (Pigeon Paradise) ऑक्शन वेबसाइट पर सेल के लिए रखा गया था। यह वेबसाइट ऐसे ही कबूतरों के क्रय-विक्रय के लिए बनाई गई है। किम को उसके 76 वर्षीय ट्रेनर गैस्टन वान डे वावेर ने रविवार को 1,894,672 डॉलर में बेचा, जो कि नीलामी में लगाई गई सबसे ऊंची बोली थी। गैस्टन वान डे वावेर अपनी खराब सेहत के चलते अब रेसिंग में हिस्सा नहीं ले पाते, इसलिए उन्होंने अपने सभी 400 पक्षियों को बेचने का फैसला किया है।


‘237 डॉलर से शुरू हुई न्यू किम की नीलामी’
किम नाम के इस कबूतर की नीलामी लगभग 237 डॉलर से शुरू हुई और कुछ ही मिनटों में लाखों में पहुंच गई। इस कबूतर को किसी चीनी शख्स ने खरीदा है, हालांकि उसकी पहचान जाहिर नहीं की गई है। बताया जा रहा है कि इसी शख्स ने मार्च 2019 में भी अरमांडो नाम के एक कबूतर को लगभग 10.5 करोड़ रुपये में खरीदकर विश्व रिकॉर्ड बनाया था। इस तरह देखा जाए तो किम को खरीदने वाले शख्स ने लगभग 25 करोड़ रुपये 2 कबूतरों को खरीदने में खर्च किए हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement