Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ब्रिटेन आम चुनाव में पहली सिख महिला और पगड़ीधारी सांसद निर्वाचित

प्रीत ने बर्मिंघम एजबास्टन सीट 24,124 वोटों से जीती है। उन्होंने कंजर्वेटिव पार्टी के उम्मीदवार कैरोलिन स्क्वायर को 6,917 मतों के अंतर से हराया है।

Bhasha Bhasha
Published on: June 09, 2017 11:26 IST
Preet-Gill-Tanmanjeet-Singh- India TV Hindi
Preet-Gill-Tanmanjeet-Singh

लंदन: ब्रिटेन में आम चुनाव के नतीजे आने लगे हैं और लेबर पार्टी को ज्यादा सीटें मिल रही हैं। इनमें भारतीय मूल के दो ब्रितानी उम्मीदवारों प्रीत कौर गिल और तनमनजीत सिंह ने जीत दर्ज की है। प्रीत पहली सिख महिला सांसद और तनमनजीत पहले पगड़ीधारी सांसद होंगे। प्रीत ने बर्मिंघम एजबास्टन सीट 24,124 वोटों से जीती है। उन्होंने कंजर्वेटिव पार्टी के उम्मीदवार कैरोलिन स्क्वायर को 6,917 मतों के अंतर से हराया है।

उन्होंने कहा, मैं खुश हूं कि मुझे एजबास्टन का अगला सांसद बनने का अवसर दिया गया। यहां मेरा जन्म हुआ और मेरी परवरिश हुई। मैं मेहनत और लगन के साथ एजबास्टन की जनता के साथ सहयोग बढ़ाना चाहती हूं। मुझे लगता है कि हम मिलकर बडे़ लक्ष्य हासिल कर सकते हैं। जीत दर्ज करने वाले दूसरे उम्मीदवार तनमनजीत सिंह देसाई जिन्हें तान के नाम से भी जाना जाता है, ने स्लोघ सीट 34, 170 मतों से जीती है।

देसाई ने कहा कि वह वह उस शहर की सेवा करना चाहते हैं जहां उनका जन्म हुआ है। सिख फेडरेशन यूके ने एक बयान जारी कर कहा, सारा श्रेय लेबर पार्टी को जाता है जिसने सिखों को चुनाव लड़ाने का अवसर देने का साहसिक कदम उठाया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement