Thursday, April 25, 2024
Advertisement

स्पेन में वेस्ट नील वायरस से हुई 2 बुजुर्गों की मौत, जानें कैसे फैलता है इसका संक्रमण

यह खतरनाक वायरस मच्छरों द्वारा फैलता है और यहां नदी से निकटता के चलते मच्छर अधिक हैं। क्यूलेक्स मच्छर द्वारा प्रेषित इस वायरस से संक्रमित लोगों में मृत्यु दर 0.1 प्रतिशत है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 22, 2020 15:30 IST
West Nile Virus, West Nile Fever, West Nile Mosquitoes, West Nile Virus Spain, Culex Mosquitoes- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY REPRESENTATIONAL यह खतरनाक वायरस मच्छरों द्वारा फैलता है और यहां नदी से निकटता के चलते मच्छर अधिक हैं।

मैड्रिड: पूरी दुनिया इस समय चीन के वुहान से शुरू हुए कोरोना वायरस के संक्रमण से जूझ रही है। कुछ समय पहले तक इस वायरस ने यूरोपीय देश स्पेन में भारी तबाही मचाई थी, और इसके संक्रमण से देश में हजारों लोगों की जान गई थी। अब स्पेन में एक दूसरे वायरस ने दस्तक दी है और इससे संक्रमित 2 लोगों की जान भी चली गई है। स्पैनिश अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, यह देश में मच्छर से होने वाले संक्रमण वेस्ट नील वायरस के कारण साल की पहली मौतें हैं। 

वायरस से अब तक 35 लोग संक्रमित

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, स्पेनिश टीवी नेटवर्क टेल्सिनको ने शुक्रवार को एक रिपोर्ट में कहा कि ला पुएब्ला डेल रियो शहर के 77 वर्षीय व्यक्ति की गुरुवार रात इस वायरस के कारण मौत हो गई। रिपोर्ट के अनुसार, रोगी शहर के पास एक अस्पताल में इंटेंसिव केयर में थे और वह कई दिनों से वहां ट्रीटमेंट करा रहे थे। इसके अलावा एक 85 वर्षीय महिला की भी मौत की खबर है। एल पैस अखबार के मुताबिक, देश के दक्षिणी क्षेत्र अंडालूसिया में अब तक का सबसे बड़ा वेस्ट नील प्रकोप देखा गया, जहां अब तक कुल 35 लोग संक्रमित हो चुके हैं। प्रकोप से संक्रमित लोगों की औसत आयु 60 है, जिनमें से और 71 प्रतिशत पुरुष हैं।

क्यूलेक्स मच्छरों से फैलता है यह वायरस
बता दें कि अंडालूसिया के 2 सबसे अधिक प्रभावित शहर नदी के किनारे बसे हैं। यह खतरनाक वायरस मच्छरों द्वारा फैलता है और यहां नदी से निकटता के चलते मच्छर अधिक हैं। क्यूलेक्स मच्छर द्वारा प्रेषित इस वायरस से संक्रमित लोगों में मृत्यु दर 0.1 प्रतिशत है। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, लगभग 80 प्रतिशत संक्रमितों में इसके लक्षण नहीं दिखते, कुछ मरीजों में सर्दी और खांसी जैसे लक्षण सामने आते हैं, और सिर्फ एक प्रतिशत से भी कम मरीजों में ही यह ज्यादा असर दिखाता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement