Sunday, April 28, 2024
Advertisement

मेटल डिटेक्टर लेकर टहल रहा था शख्स, मिल गया डेढ़ हजार साल से छिपा खजाना, आप भी जानकर हो जाएंगे हैरान

यूरोप के देश नॉर्व में एक शख्स को टहलते टहलते बड़ा खजाना मिल गया। वह मेटल डिटेक्टर लेकर घूम रहा था। तभी उसे जमीन से कीमती खजाना मिल गया। हाथ डालकर निकाला, तो सोने के आभूषण हाथ लगे। इस घटना को सुनकर हर कोई हैरान हो रहा है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: September 19, 2023 18:11 IST
नॉर्वे के शख्स को मिला हजारों साल पुराना खजाना- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA नॉर्वे के शख्स को मिला हजारों साल पुराना खजाना

Norway: यदि आप टहलने के बहाने जमीन में कुछ ढूंढने लग जाएं और अचानक बड़ा खजाना हाथ लग जाए तो क्या कहेंगे? ऐसा होना मुश्किल है। लेकिन ये एक शख्स के साथ हकीकत में हुआ। यह मामला यूरोपीय देश नॉर्वे का है, जहां एक शख्स के हाथ बड़ा खजाना लग गया है। ये वो कीमती सामान है जिसका उपयोग डेढ़ हजार साल पहले लोग किया करते थे। उसे ढेर सारा सोना मिला है। सोने की जो चीजें मिली हैं, उनमें 9 पैंडेंट, 3 अंगूठी और 10 सोने के पियर्ल्स शामिल हैं।

यूरोपीय देश नॉर्वे के एक 51 साल के एरलैंड बोरे नाम के शख्स को रेनेसोए में दक्षिणी द्वीप पर खजाना मिला है। दरअसल, ये शख्स बीमारी का सामना कर रहे थे। ​इस कारण डॉक्टर्स ने उनसे कहा कि पूरे दिन बैठे रहने से अच्छा है कि आप कुछ चलफिर लिया करें। इसके बाद एरलैंड ने सोचा कि टहलने के बहाने एक मेटल डिटेक्टर खरीद लिया। अब उन्हें इतना सोना मिला है कि जिसे भी इस घटना के बारे में मालूम चल रहा है वो हैरान हो रहा है। 

शुरू किया मेटल डिटेक्टर को लेकर टहलना

स्टवान्गर यूनिवर्सिटी के पुरातत्व संग्रहालय के निदेशक ओले मैडसेन ने कहा कि 'एक ही समय में इतना सोना मिलना बेहद असामान्य बात है।' एरलैंड ने अगस्त महीने में पर्वतीय द्वीपों पर अपने मेटल डिटेक्टर को लेकर टहलना शुरू किया था। पहले तो उन्हें कूड़ा कचरा ही मिल रहा था, लेकिन बाद में कुछ अजीब सा मिला। जब उन्होंने इसका वजन देखा तो ये 100 ग्राम से ज्यादा का था। उन्होंने इस सामान को बाहर निकाला तो वो हैरान रह गए।

ढूंढने वाले शख्स को क्या मिलेगा?

इस देश के कानून के अनुसार, साल 1537 से पुराना सामान और 1650 से पुराने सिक्कों को सरकारी संपत्ति माना जाता है। इस सामान को सरकार को सौंपना होता है। मामले में असोसिएट प्रोफेसर हाकोन रियरसन ने कहा कि एक ज्वेलरी ऐसी है, जो दिखने में गोल्ड मेडल जैसी है। उसके एक ही तरफ सोना लगा हुआ है। इस तरह की खोज 19वीं सदी के बाद से नहीं हुई है। इस मामले में एक अन्य विशेषज्ञ प्रोफेसर सिगमंड ओएहर्ल का कहना है कि इस तरह के 1000 गोल्डन ब्रैक्टियेट्स मिल चुके हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement