Saturday, May 18, 2024
Advertisement

मार्केट में मांग से ज्यादा कोविड का टीका, एस्ट्राजेनेका ने दुनिया भर से वापस मंगाई वैक्सीन

कोविशील्ड निर्माता एस्ट्राजेनेका ने पिछले हफ्ते कोर्ट में यह स्वीकार किया था कि उसकी वैक्सीन के साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं, हालांकि एक्सपर्ट का कहना था कि जिन्हें ये टीका लगा है, उन्हें घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: May 08, 2024 17:06 IST
कोविशील्ड वैक्सीन। - India TV Hindi
Image Source : AP कोविशील्ड वैक्सीन।

एस्ट्राजेनेका ने दुनिया भर से कोविड-19 वैक्सीन की सभी डोज को वापस मंगा लिया है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार एस्ट्राज़ेनेका ने कहा कि महामारी के बाद से बाजार में 'उपलब्ध अद्यतन टीकों की अधिकता' हो गई थी। इसके कारण दुनिया भर में अपने COVID-19 वैक्सीन को वापस लेने की पहल की है। 

बता दें कि अभी बीते हफ्ते ही कोविशील्ड ने लंदन की कोर्ट में एक सुनवाई के दौरान यह बात मानी थी कि इस वैक्सीन की वजह से कुछ लोगों में ब्लड क्लॉटिंग हो रही है। ब्लड क्लॉटिंग से लोगों में हार्ट अटैक, ब्रेन स्ट्रोक, पक्षाघात इत्यादि का खतरा है। इस स्वीकारोक्ति के बाद भारत समेत पूरी दुनिया में कोविशील्ड वैक्सीन को लेकर विवाद छिड़ गया है। हालांकि एक्सपर्ट का कहना है कि जिन लोगों ने कोविशील्ड लगवाई है, उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है। उन्हें कोई नुकसान नहीं होगा।

कोविशील्ड से जानें क्यों जमते हैं थक्के

यूके की प्रसिद्ध फार्मास्युटिकल कंपनी एस्ट्राजेनेका ने ब्रिटेन की अदालत में पहली बार स्वीकार किया है कि उसकी कोविड-19 की वैक्सीन से लोगों को टीटीएस जैसे साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। कंपनी ने माना है कि उसकी कोविड-19 वैक्सीन में थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम (टीटीएस) के साथ थ्रोम्बोसिस नामक एक दुर्लभ साइड इफेक्ट पैदा करने की क्षमता है। आपको बता दें कि थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम के कारण शरीर में खून के थक्के जम सकते हैं जो आगे चलकर स्ट्रोक या कार्डियक अरेस्ट जैसी घटनाओं का कारण बनते हैं। (रॉयटर्स)

यह भी पढ़ें

इधर पुतिन का शपथ ग्रहण और उधर होने वाली थी यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की की हत्या,...मगर ऐन वक्त में जानें कैसे बची जान

जस्टिन ट्रूडो को भारत की दो टूक, कहा-"आपराधिक और अलगाववादी तत्वों को पनाह देना बंद करे कनाडा"

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement