Friday, April 26, 2024
Advertisement

पुतिन पर जानलेवा हमले के बाद रूस का पलटवार, यूक्रेन पर कर दी बारूद की बारिश, 21 लोगों की गई जान

रूस ने कल ही चेतावनी देते हुए कहा था कि पुतिन पर जानलेवा ड्रोन हमले के बाद रूस भी जवाबी कार्रवाई का अधिकार रखता है।रूस ने घटना का वीडियो भी जारी किया था। इसके बाद रूस की ओर से जवाबी कार्रवाई की गई, जिसमें 21 यूक्रेनी लोगों की जान चली गई है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: May 04, 2023 16:45 IST
पुतिन पर जानलेवा हमले के बाद रूस का पलटवार, यूक्रेन पर कर दी बारूद की बारिश, 21 लोगों की गई जान- India TV Hindi
Image Source : AP FILE पुतिन पर जानलेवा हमले के बाद रूस का पलटवार, यूक्रेन पर कर दी बारूद की बारिश, 21 लोगों की गई जान

Russia Ukraine War: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर जानलेवा हमले के बाद भड़के रूस ने यूक्रेन पर खतरनाक पलटवार किया है। बारूदी ड्रोन की बारिश करके यूक्रेन को दहला दिया है। रूस के इस जवाबी हमले में यूक्रेन के 21 लोगों की मौत हो चुकी है। रूस ने यह हमला पुतिन पर हुए जानलेवा ड्रोन हमले के जवाब में किया है। दरअसल, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के राष्ट्रपति भवन ‘क्रेमलिन‘ पर कल ड्रोन से जानलेवा हमला हुआ था। हालांकि उस वक्त पुतिन क्रेमलिन में नहीं थे। लेकिन इतनी कड़ी सुरक्षा के बाद भी पुतिन पर हुए जानलेवा ड्रोन हमले से रूस भड़क गया। रूस ने कल ही चेतावनी देते हुए कहा था कि पुतिन पर जानलेवा ड्रोन हमले के बाद रूस भी जवाबी कार्रवाई का अधिकार रखता है। रूस ने घटना का वीडियो भी जारी किया था। इसके बाद रूस की ओर से जवाबी कार्रवाई की गई, जिसमें 21 यूक्रेनी लोगों की जान चली गई है। 

रूस ने गुरुवार को यूक्रेन की राजधानी कीव और देश के कई बड़े शहरों पर जोरदार हमले किए हैं। कीव, ओडेशा समेत कई शहरों में भीषण ब्लास्ट हुए हैं। यूक्रेन ने कहा है कि रूस की से ओर दर्जनों बारूदी ड्रोन हमले किए गए हैं। इन हमलों के बाद यूक्रेन ने अपने अपने एयर डिफेंस सिस्‍टम को अलर्ट कर दिया है। जानकारी के अनुसार रूस के इन भीषण हमलों में खेरसोन के एरिया में 21 से अधिक लोगों की मौत की खबर है। 

जेलेंस्की ने हमले का किया था खंडन

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रूस के इस आरोप का खंडन किया था कि पुतिन पर जानलेवा ड्रोन हमले के पीछे यूक्रेन का हाथ ह। जेलेंस्की ने कहा कि ‘यूक्रेन पुतिन या मास्‍को पर हमले नहीं करता। हम अपनी जमीन के लिए लड़ रहे हैं। हम अपने गांवों और शहरों की रक्षा कर रहे हैं।‘ इस बीच रूसी हमलों की वजह से कीव और अन्‍य शहरों में अलसुबह से ही जोरदार ब्लास्ट की आवाजें सुनाई देने लगी थीं।

यूक्रेन ने मार गिराए रूस के 18 ड्रोन

उधर, यूक्रेन की सेना ने दावा किया है कि कीव में एयर डिफेंस सिस्‍टम को एक्टिव किया गया है। यूक्रेन ने दावा किया है कि रूस के 24 में से 18 ड्रोन को मार गिराया गया है। कीव के प्रशासन का कहना है कि पिछले 4 दिनों में तीसरी बार रूस ने मिसाइल और ड्रोन हमला किया है जिसे हवा में ही नष्‍ट कर दिया गया। 

यूक्रेन के साथ खड़ा है ‘नाटो‘ और अन्य यूरोपीय देश

यूरोपीय देश यूक्रेन को गोला बारूद और मिसाइलों की कमी नहीं होने देना चाहते हैं और वह भी ऐसे वक्त में जब क्रेमलिन कीव पर भीषण पलटवार की योजना बना रहा हो। यूरोपीय संघ का यह अनुमोदन 2025 तक के लिए होगा। मतलब साफ है कि युद्ध यदि 2025 तक भी चला तो भी यूक्रेन को यूरोपीय संघ गोला बारूद और मिसाइलों की आपूर्ति को जारी रखेंगे। ताकि वह रूस के सामने कमजोर न पड़े।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement