Friday, March 29, 2024
Advertisement

तुर्की के बाद अब जापान में आया भूकंप, 6.1 रिक्टर स्केल पर डोली धरती

तुर्की के बाद अब जापान में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। बताया जा रहा है कि जापान के होक्काइडो में अब से थोड़ी देर पहले 6.1 तीव्रता का भूकंप आया। हालांकि इसके बाद सुनामी की कोई चेतावनी नहीं है। जबकि आज ही तुर्की में कुछ घंटे पहले फिर से 5.5 तीव्रता का भूकंप आया था। इसके बाद जापान में आए भूकंप से हलचल मच गई।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: February 25, 2023 21:33 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्लीः तुर्की के बाद अब जापान में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। बताया जा रहा है कि जापान के होक्काइडो में अब से थोड़ी देर पहले 6.1 तीव्रता का भूकंप आया। हालांकि इसके बाद सुनामी की कोई चेतावनी नहीं है। जबकि आज ही तुर्की में कुछ घंटे पहले फिर से 5.5 तीव्रता का भूकंप आया था। इसके बाद जापान में आए भूकंप से हलचल मच गई। गत एक माह के दौरान तुर्की, सीरिया, कजाकिस्तान और जापान समेत कई देशों में भूकंप आ चुका है। यह किसी बढ़े खतरे का संकेत माना जा रहा है। फिलहाल इस भूकंप से अभी तक किसी तरह के नुकसान की जानकारी नहीं प्राप्त हुई है।

 अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण और जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने कहा कि शनिवार रात उत्तरी जापान के होक्काइडो में 6.1 तीव्रता का भूकंप आया। इसके बाद कुशीरो और नेमुरो के तटीय शहर हिल उठे। हालांकि तटीय शहरों को हिला देने वाले अपतटीय भूकंप के बाद सूनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है। प्रमुख जापानी मीडिया आउटलेट्स के अनुसार अब तक इस भूकंप से हुई क्षति या किसी के घायल होने की कोई तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं आई है।

जापान के अनुसार रात 10 बजे आया भूकंप

 यूएसजीएस के अनुसार जापान में शनिवार को भूकंप रात 10:27 बजे करीब 43 किलोमीटर की गहराई में आया। इसके बाद एक विशेषज्ञ ने जापान के निवासियों को लगभग एक सप्ताह तक भूकंप के खिलाफ सतर्क रहने की चेतावनी दी है। प्रशांत क्षेत्र में आग के गोले पर स्थित जापान में भूकंप आम हैं। तीव्र भूकंपीय गतिविधि का एक चाप दक्षिणपूर्व एशिया और प्रशांत बेसिन में फैला हुआ है। इसीलिए जापान में मकानों के निर्माण को लेकर नियम काफी सख्त हैं। इमारतें ऐसी बनाई जाती हैं कि जो भूकंप का सामना कर सकें और इससे जानमाल का नुकसान नहीं हो। इस खतरे को देखते हुए ही यहां ज्यादातर लोगों के मकान लकड़ी के बनाए जाते हैं, जो काफी हल्के होते हैं। यहां भूकंप का सामना करने के लिए नियमित रूप से आपातकालीन अभ्यास आयोजित होता रहता है। वहीं तुर्की में आज शनिवार को एक बार फिर से भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। बता दें कि मध्य तुर्किये क्षेत्र में 5.5 तीव्रता का भूकंप आया। जानकारी के अनुसार भूकंप का केंद्र भूकंप 10 किमी (6.21 मील) की गहराई पर था।

यह भी पढ़ें...

अब दुश्मन पाकिस्तान भी कर रहा नरेंद्र मोदी को अपने देश का प्रधानमंत्री बनाने की मांग, देखें वीडियो

पाकिस्तान से चीन तक कोहराम, जानें क्यों अमेरिका-फ्रांस और ब्रिटेन जैसे देश कर रहे हिंदुस्तान को सलाम?

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement