Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

Rishi Sunak: बोरिस जॉनसन सरकार से भारतीय मूल के वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने दिया इस्तीफा, स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद ने भी कहा अलविदा

Rishi Sunak: वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने ट्वीट करते हुए कहा, "जनता सरकार से यह उम्मीद करती है कि सरकार सही ढंग से चले। आवाम चाहती है कि सरकार सक्षम और गंभीर तरीके से संचालित हो। मैं मानता हूं कि यह मेरी आखिरी मिनिस्ट्रियल नौकरी हो सकती है, लेकिन मेरा मानना है कि यह मानक लड़ने लायक हैं और इसलिए में अपने पद से इस्तीफा दे रहा हूं।"

Sushmit Sinha Written By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Updated on: July 09, 2022 7:23 IST
Rishi Sunak And Boris Johnson- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Rishi Sunak And Boris Johnson

Highlights

  • बोरिस जॉनसन सरकार से वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने दिया इस्तीफा
  • स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद ने भी दिया इस्तीफा
  • संकट में बोरिस जॉनसन सरकार

Rishi Sunak​: बोरिस जॉनसन सरकार संकटों में घिरती नजर आ रही है। भारतीय मूल के वित्त मंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) और स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद (Sajid Javid ) ने जॉनसन सरकार में अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इस्तीफे का कारण फिलहाल पूरी तरह से सामने नहीं आया है, लेकिन बताया जा रहा है कि पार्टी गेट विवाद के बाद बोरिस जॉनसन के ऊपर बढ़ते दबाव के कारण उन्होंने यह कदम उठाया है।

बोरिस जॉनसन सरकार में वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने ट्वीट करते हुए कहा, "जनता सरकार से यह उम्मीद करती है कि सरकार सही ढंग से चले। आवाम चाहती है कि सरकार सक्षम और गंभीर तरीके से संचालित हो। मैं मानता हूं कि यह मेरी आखिरी मिनिस्ट्रियल नौकरी हो सकती है, लेकिन मेरा मानना है कि यह मानक लड़ने लायक हैं और इसलिए में अपने पद से इस्तीफा दे रहा हूं।"

स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद का इस्तीफा

इस इस्तीफे के खेल में वित्त मंत्री ऋषि सुनक अकेले नहीं हैं। उनके साथ बोरिस जॉनसन सरकार में स्वास्थ्य सचिव रहे साजिद जाविद ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

उन्होंने इसकी जानकारी देते हुए ट्वीट किया, "इस भूमिका में सेवा करना मेरे लिए एक बहुत बड़ा सौभाग्य रहा, लेकिन मुझे खेद है कि मैं अब इसे जारी नहीं रख सकता।"

कौन हैं ऋषि सुनक?

फिलहाल ऋषि सुनक ब्रिटेन के नागरिक हैं। हां लेकिन उनकी जड़े भारत से जुड़ी हुई हैं। ऋषि सुनक के माता-पिता मूलरूप से पंजाब के रहने वाले थे। ऋषि सुनक पंजाबी हिंदू परिवार से आते हैं। इनके पिता का नाम यशवीर सुनक और माता का नाम उषा सुनक बताया जा रहा है। काफी पहले ही यशवीर और उषा के परिवार वाले विदेश चले गए थे। ऋषि के माता-पिता का जन्म भी विदेश में ही हुआ था।

नारायण मूर्ति के दामाद हैं ऋषि

यह बात भले ही कम लोगों को पता होगी लेकिन ऋषि सुनक भारतीय उद्योगपति नारायण मूर्ति के दामाद हैं। नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति के साथ ऋषि की शादी हुई है। साल 2009 में दोनों की शादी हो चुकी है। इस हिसाब से भी देखा जाए तो ऋषि का भारत से एक गहरा नाता है। इनके दो बच्चे भी हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement