Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Britain New PM Race: ऋषि सुनक की उम्मीदवारी के समर्थन में आईं पूर्व गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन

Britain New PM Race: ब्रिटेन में सत्ता के खेल में शह और मात का दौर शुरू हो चुका है। पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन के खेमे में रहीं भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन ने अचानक से पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक का समर्थन कर सबको चौका दिया है।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: October 23, 2022 23:25 IST
Suella Braverman And Rishi Sunak- India TV Hindi
Suella Braverman And Rishi Sunak

Highlights

  • ब्रेवरमैन, इस्तीफा देने वाली पीएम लिज ट्रस की गृह मंत्री थीं
  • सुएला ब्रेवरमैन ने सुनक के पक्ष में अपना समर्थन दिया
  • कहा- बोरिस जॉनसन पार्टी या देश के लिए अच्छा विकल्प नहीं

Britain New PM Race: हाल ही में इस्तीफा दे चुकी ब्रिटेन की गृहमंत्री सुएला ब्रेवरमैन निवर्तमान प्रधानमंत्री लिज ट्रस की जगह लेने के लिए रविवार को ऋषि सुनक के समर्थन में उतर आईं। सुनक को ब्रिटेन की ‘एकता, स्थायित्व और दक्षता’ के लिए सक्षम उम्मीदवार समझा जाने लगा है। उम्मीदवारी की दौड़ में आगे चल रहे सुनक को बढ़ावा देने और टोरी नेतृत्व के लिए पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के अपेक्षित प्रयास को करारा झटका देने के लिए पूर्व गृहमंत्री ने कहा कि जॉनसन अब पार्टी या देश के लिए अच्छा विकल्प नहीं हो सकते हैं। 

खुलकर ऋषि सुनक का किया समर्थन

ब्रेवरमैन का यह कदम मंत्रिस्तरीय संहिता के उल्लंघन और ट्रस के नेतृत्व पर तीखे हमले के बाद कैबिनेट से नाटकीय रूप से इस्तीफा देने के कुछ ही दिनों बाद आया है। उन्होंने ‘द डेली टेलीग्राफ’ अखबार में लिखा है, ‘‘हमें एकता, स्थिरता और दक्षता की आवश्यकता है। ऋषि एकमात्र उम्मीदवार हैं, जो इसमें फिट बैठते हैं और मैं उनका समर्थन करने को लेकर गौरवान्वित हूं।’’ ब्रेवरमैन ने कहा, “मैंने शुरू से ही बोरिस का समर्थन किया है। वर्ष 2012 में लंदन में उनके साथ कदम बढ़ाने, 2019 में हमारे नेता बनने के लिए उनका समर्थन करने और उन्हें इस साल की सभी परेशानियों में भी उबारने के लिए तैयार रहने तक उन्हें साथ दिया। जुलाई में उनका इस्तीफा हमारे देश के लिए एक क्षति थी, लेकिन हम अब काफी तनाव में हैं।’’ 

तीन लोग हैं पीएम पद के दावेदार

गोवा मूल के पिता और तमिल मूल की मां से लंदन में जन्मी बेटी ब्रेवरमैन ने कहा, ‘‘चीजों को बदलने की जरूरत है। हमें एक पार्टी के तौर पर बदलने की जरूरत है। हमें ब्रिटिश लोगों को नेतृत्व, स्थिरता और आत्मविश्वास प्रदान करने की आवश्यकता है। मुझे एक ऐसे नेता की आवश्यकता है जो देश को सुव्यवस्थित कर सके और चीजों को निरंतर, सावधानी तरीके से दुरुस्त कर सकें। वैसे व्यक्ति मेरे लिए, ऋषि सुनक हैं।’’ सुनक के लिए नवीनतम हाई-प्रोफाइल समर्थन ने नेतृत्व की दौड़ में उनके अवसरों को और बढ़ा दिया है और अनुमानत: 136 सांसदों का समर्थन उन्हें मिल चुका है। इस बीच, जॉनसन ने भी कैबिनेट का महत्वपूर्ण समर्थन हासिल करने का दावा किया है और उनके खेमे का दावा है कि वह भी 100 सांसदों के समर्थन के आंकड़ों को पूरा कर लेंगे। तीसरे स्थान पर रहने वाली पेनी मोर्डंट इस मामले में पिछड़ रही हैं।

नामांकन प्रक्रिया 24 अक्टूबर को बंद हो जाएगा। उम्मीदवारी के लिए शार्टलिस्ट होने के लिए कम से कम 100 सांसदों का समर्थन ईमेल अथवा फिजिकल मौजूद होकर देना आवश्यक होता है। अगर दो से अधिक सांसदों ने सौ से अधिक सांसदों का समर्थन जुटा लिया तो दो कैंडिडेट्स को शार्टलिस्ट करने के लिए 170 हजार पार्टी सदस्यों की ऑनलाइन वोटिंग कराई जाएगी। इसके बाद दो को शार्टलिस्ट किया जाएगा। हालांकि, अगर पार्टी किसी एक ही नाम पर एकजुट होती है तो सोमवार की शाम तक इंग्लैंड को नया पीएम मिल जाएगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement