Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Britain PM: सुनक, जॉनसन खेमों ने प्रधानमंत्री पद की दौड़ में 100 सांसदों के समर्थन का दावा किया

Britain PM: ऋषि सुनक के समर्थकों ने शनिवार को दावा किया कि भारतीय मूल के पूर्व वित्त मंत्री ने देश का प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में उम्मीदवारों की सूची में शामिल होने के लिये 100 सांसदों का समर्थन हासिल कर लिया है। सुनक देश के प्रधानमंत्री और कंजरवेटिव पार्टी के नेता के रूप में लिज ट्रस की जगह लेने की दौड़ में शामिल है

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: October 22, 2022 23:58 IST
Rishi Sunak- India TV Hindi
Image Source : AP Rishi Sunak

Highlights

  • लिज ट्रस की जगह लेने की दौड़ में शामिल हैं ऋषि सुनक
  • न्यूनतम 100 सांसदों के अनिवार्य समर्थन हासिल होने का दावा किया

Britain PM: ऋषि सुनक के समर्थकों ने शनिवार को दावा किया कि भारतीय मूल के पूर्व वित्त मंत्री ने देश का प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में उम्मीदवारों की सूची में शामिल होने के लिये 100 सांसदों का समर्थन हासिल कर लिया है। सुनक देश के प्रधानमंत्री और कंजरवेटिव पार्टी के नेता के रूप में लिज ट्रस की जगह लेने की दौड़ में शामिल हैं। गौरतलब है कि 42 वर्षीय सुनक के लिए समर्थकों की संख्या बढ़ती जा रही है और कैरेबियाई देश में छुट्टी मना रहे देश के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के स्वदेश वापसी के बाद उनके खेमे ने भी देश की कमान संभालने की दौड़ में शामिल होने के लिए न्यूनतम 100 सांसदों के अनिवार्य समर्थन हासिल होने का दावा किया है। 

पूर्व वित्त मंत्री सुनक को टोरी पार्टी के कुछ मंत्रियों और सांसदों का समर्थन

गौरतलब है कि सुनक और जॉनसन में से किसी ने भी अभी तक पार्टी का नेता बनने के लिये चुनाव लड़ने की औपचारिक घोषणा नहीं की है। अभी तक ‘लीडर ऑफ कॉमन्स’ पेन्नी मोर्डांट एकमात्र उम्मीदवार हैं, जिन्होंने चुनाव लड़ने की घोषणा की है। हालांकि, पूर्व वित्त मंत्री सुनक को टोरी पार्टी के कुछ मंत्रियों और पार्टी के अलग-अलग धड़ों के कुछ सांसदों का समर्थन मिला है। पूर्व उप प्रधानमंत्री डोमिनिक राब ने बीबीसी को बताया, ‘‘गर्मियों में ऋषि की योजना बिलकुल सही थी और मुझे लगता है कि यह अब भी सही योजना है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि वह कुछ स्थिरता लाने और पार्टी के लाखों कार्यकर्ताओं को भरोसा दिलाने तथा देश में व्यापार को बढ़ावा देने के लिए योग्य उम्मीदवार हैं।’’ राब ने कहा, ‘‘हम पीछे नहीं जा सकते हैं। हम पार्टीगेट जैसा फिर से कोई दूसरा प्रकरण नहीं चाहते हैं। हमें देश और सरकार को आगे लेकर जाना है।’’ घटनाक्रम में नया मोड़ ‘स्काई न्यूज’ की खबर से आया, जिसमें उसने डोमिनिक रिपब्लिक से जॉनसन को पत्नी और बच्चों के साथ लंदन लौटते दिखाया। वहीं, पूर्व प्रधानमंत्री के सहयोगियों ने संकेत दिया है कि वे जॉनसन के फिर से 10 डाउनिंग स्ट्रीट पहुंचने के पक्ष में हैं। 

डोमिनिक रिपब्लिक से जॉनसन पत्नी और बच्चों के साथ लंदन लौटे

राब ने कहा ‘हम पीछे नहीं जा सकते हैं। हम पार्टीगेट जैसा फिर से कोई दूसरा प्रकरण नहीं चाहते हैं। हमें देश और सरकार को आगे लेकर जाना है।’ घटनाक्रम में नया मोड़ ‘स्काई न्यूज’ की खबर से आया, जिसमें उसने डोमिनिक रिपब्लिक से जॉनसन को पत्नी और बच्चों के साथ लंदन लौटते दिखाया। वहीं, पूर्व प्रधानमंत्री के सहयोगियों ने संकेत दिया है कि वे जॉनसन के फिर से 10 डाउनिंग स्ट्रीट पहुंचने के समर्थन में हैं।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement