Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Britain New PM Race: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने के और करीब पहुंचे ऋषि सुनक, इतने सांसदों ने दे दिया समर्थन

Britain New PM Race: ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद से ही भारतीय मूल के ऋषि सुनक इस दौर में सबसे आगे चल रहे हैं। पिछली बार भी ऋषि सुनक ने लिज ट्रस को कड़ी टक्कर दी थी। हालांकि लिज ट्रेस ने टैक्समाफी वाले मामले पर वादा करके सुनक से आगे निकल गईं थीं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: October 22, 2022 18:56 IST
Rishi Sunak- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Rishi Sunak

Highlights

  • भारतीय मूल के पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री हो सकते हैं ऋषि सुनक
  • ब्रिटेन में 40 वर्षों की सबसे अधिक महंगाई ने तोड़ दी है अर्थव्यवस्था की रीढ़
  • ब्रिटेन का पीएम बनना कांटों का ताज पहनने जैसा

Britain New PM Race: ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद से ही भारतीय मूल के ऋषि सुनक इस दौर में सबसे आगे चल रहे हैं। पिछली बार भी ऋषि सुनक ने लिज ट्रस को कड़ी टक्कर दी थी। हालांकि लिज ट्रेस ने टैक्समाफी वाले मामले पर वादा करके सुनक से आगे निकल गईं थीं। हालांकि बाद में वह अपना वादा पूरा नहीं कर सकीं और महंगाई की मार के चलते उन्हें इस्तीफा देना पड़ गया। लिज ट्रस सिर्फ 45 दिन ही ब्रिटेन की प्रधानमंत्री रह कीं। उनसे पहले बोरिस जॉनसन को भी अपने पद से इस्तीफा देना पड़ गया था।

100 सांसदों ने दिया सुनक को समर्थन

ऋषि सुनक के समर्थकों ने शनिवार को दावा किया कि भारतीय मूल के पूर्व चांसलर को देश का प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में उम्मीदवारों की सूची में शामिल होने के लिये 100 सांसदों का समर्थन हासिल कर लिया है। सुनक देश के प्रधानमंत्री और कंजरवेटिव पार्टी के नेता के रूप में लिज ट्रस की जगह लेने की दौड़ में हैं। गौरतलब है कि कैरेबियाई देश में छुट्टी मना रहे देश के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भी इस दौड़ में शामिल होने की मंशा के साथ स्वदेश लौट आए हैं।

ब्रिटेन की खस्ता हालत को संभालना चुनौती
ब्रिटेन की हालत को संभालना नए पीएम के सामने सबसे बड़ी चुनौती होगी। 42 वर्षीय सुनक के समर्थक सांसदों की संख्या लगातार बढ़ रही है। गौरतलब है कि सुनक और जॉनसन में से किसी ने भी अभी तक पार्टी का नेता बनने के लिये चुनाव लड़ने की औपचारिक घोषणा नहीं की है। अभी तक ‘लीडर ऑफ कॉमन्स’ पेन्नी मोर्डांट एकमात्र उम्मीदवार हैं, जिन्होंने चुनाव लड़ने की घोषणा की है। हालांकि, पूर्व वित्त मंत्री सुनक को टोरी पार्टी के कुछ मंत्रियों और टोरी पार्टी के अलग-अलग धड़ों के कुछ सांसदों का समर्थन मिला है। पूर्व उप प्रधानमंत्री डोमिनिक राब ने बीबीसी को बताया, ‘‘गर्मियों में ऋषि की योजना बिलकुल सही थी और मुझे लगता है कि यह अब भी सही योजना है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि वह कुछ स्थिरता लाने और लाखों कार्यकर्ताओं को भरोसा दिलाने तथा देश में व्यापार को बढ़ावा देने के लिए योग्य उम्मीदवार हैं।

पूर्व पीएम जॉनसन के भी दौर में शामिल होने की चर्चा
’’ राब ने कहा, ‘‘हम पीछे नहीं जा सकते हैं। हम पार्टीगेट जैसा फिर से कोई दूसरा प्रकरण नहीं चाहते हैं। हमें देश और सरकार को आगे लेकर जाना है।’’ घटनाक्रम में नया मोड़ ‘स्काई न्यूज’ की खबर से आया, जिसमें उसने डोमिनिक रिपब्लिक से जॉनसन को पत्नी और बच्चों के साथ लंदन लौटते दिखाया। वहीं, पूर्व प्रधानमंत्री के सहयोगियों ने संकेत दिया है कि वे जॉनसन के फिर से 10 डाउनिंग स्ट्रीट पहुंचने के समर्थन में हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement