Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ब्रिटिश रॉयल फैमिली की वेबसाइट में बदलाव, प्रिंस हैरी और मेगन के बच्चों के जोड़े गए नाम, मिल गई शाही उपाधि

शाही परिवार की वेबसाइट पर उत्तराधिकार सूची के बदलाव को प्रतिबिंबित करने के लिए अद्यतन किया गया था जब हैरी और मेगन ने पहली बार अपनी बेटी लिलिबेट को अमेरिका में उसके नामकरण समारोह के बाद राजकुमारी के रूप में संदर्भित किया था।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Published on: March 10, 2023 10:01 IST
British Royal Family Prince Harry and Megan children get royal titles names added to Buckingham Pala- India TV Hindi
Image Source : AP प्रिंस हैरी के बच्चों को मिली शाही उपाधि...

‘ड्यूक एंड डचेस ऑफ ससेक्स’ राजकुमार हैरी और मेगन मर्केल के बच्चों को बृहस्पतिवार को आधिकारिक बकिंघम पैलेस वेबसाइट पर शाही उपाधि धारकों की सूची में शामिल किया गया और उन्हें औपचारिक रूप से ससेक्स के प्रिंस आर्ची और ससेक्स की राजकुमारी लिलिबेट के रूप में जाना जाएगा। शाही परिवार की वेबसाइट पर उत्तराधिकार सूची के बदलाव को प्रतिबिंबित करने के लिए अद्यतन किया गया था जब हैरी और मेगन ने पहली बार अपनी बेटी लिलिबेट को अमेरिका में उसके नामकरण समारोह के बाद राजकुमारी के रूप में संदर्भित किया था। 

राजशाही के नियम

पहले, उन्हें मास्टर आर्ची माउंटबेटन-विंडसर और मिस लिलिबेट माउंटबेटन-विंडसर के रूप में सूचीबद्ध किया गया था। ब्रिटेन की राजशाही के उपाधि के नियमों के अनुसार, आर्ची और लिलिबेट को जन्म के समय स्वत: रूप से राजकुमार और राजकुमारी नहीं बनाया गया था क्योंकि वे उस समय महारानी - दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के परपोते-परपोती थे। लेकिन एक बार जब उनके दादा, महाराजा चार्ल्स तृतीय ने ब्रिटिश सिंहासन की कमान संभाल ली तो उन्हें स्वत: अपनी उपाधि का अधिकार मिल गया।

कौन हैं प्रिंस हैरी

प्रिंस हैरी ब्रिटेन के शादी परिवार के सदस्य हैं। उनका जन्म 15 सितंबर 1984 को हुआ। वह किंग चार्ल्स तृतीय और वेल्स की राजकुमारी डायरा के छोटे बेटे हैं। वह ब्रिटिश सिंहासन के उत्तराधिकार की पंक्ति में पांचवे स्थान पर हैं। बता दें कि प्रिंस हैरी और ब्रिटिश रॉयल फैलिमी के बीच बढ़ती दूरियां हमेशा चर्चा का विषय बनी रहती हैं। बीते दिनों प्रिंस हैरी ने नए नए कई खुलासे भी किए थे। बीते दिनों अपने किताब 'स्पेयर' में उन्होंने ब्रिटिश राजघराने को लेकर कई राजों से पर्दा उठाया है। इस कारण प्रिंस हैरी से शाही परिवार पहले से ही नाराज है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement