Monday, May 06, 2024
Advertisement

Crimea Bridge Blast: दुनिया ने देखी 'क्रीमिया ब्रिज ब्लास्ट' की तस्वीर, नुकसान के आकलन में जुटे विशेषज्ञ, 3.7 अरब डॉलर की लगात से बना था पुल

Crimea Bridge Blast: इन सवालों को लेकर असमंजस है कि पुल के जो हिस्से सलामत बचे हैं उनपर विस्फोट और आग का क्या प्रभाव पड़ा, क्या उनपर भी मरम्मत की आवश्यकता हो सकती है, और इस तरह की घटना के बाद पुल को फिर से खोलना कब सुरक्षित है?

Shashi Rai Edited By: Shashi Rai @km_shashi
Published on: October 11, 2022 12:09 IST
Crimea Bridge Blast- India TV Hindi
Image Source : AP Crimea Bridge Blast

Russia Ukraine War: स्थानीय समय के अनुसार शनिवार की सुबह एक जोरदार धमाके ने क्रीमियन ब्रिज (केर्च ब्रिज के नाम से भी जाना जाता है) को दहला दिया और इस जले हुए रेल पुल और टूटे हुए सड़क पुल की चौंकाने वाली तस्वीरें दुनिया भर में दिखाई गईं। हालांकि रूस ने पुल को परिचालन में वापस लाने के लिए तत्काल कदम उठाया, भले ही यह काफी क्षतिग्रस्त प्रतीत होता है। पर्यवेक्षक इन सवालों को लेकर असमंजस में हैं कि पुल के जो हिस्से सलामत बचे हैं उनपर विस्फोट और आग का क्या प्रभाव पड़ा, क्या उनपर भी मरम्मत की आवश्यकता हो सकती है, और इस तरह की घटना के बाद पुल को फिर से खोलना कब सुरक्षित है? 

ब्रिज सेफ्टी और ब्लास्ट इंजीनियरिंग के विशेषज्ञ के रूप में, हमारे पास (कुछ) जवाब हैं: पुल 2014 में क्रीमिया के विलय के बाद रूस द्वारा लगभग 3.7 अरब अमेरिकी डॉलर की लागत से निर्मित, क्रीमियन ब्रिज यूरोप का सबसे लंबा पुल है, जो रूस को केर्च जलडमरूमध्य में क्रीमिया से जोड़ता है। 19 किलोमीटर का कनेक्शन आर्थिक और सामाजिक संबंधों के लिए एक महत्वपूर्ण है, और रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के बाद से यह रूसी आपूर्ति और दूरसंचार के लिए एक महत्वपूर्ण सैन्य संपदा भी बन गया है। 

क्रीमियन ब्रिज वास्तव में दो पुल हैं

क्रीमियन ब्रिज वास्तव में दो पुल हैं: एक सड़क के लिए और दूसरा रेल के लिए। सड़क पुल अपने आप में दो स्वतंत्र पुल संरचनाएं हैं, जबकि रेल पुल एक एकल पुल संरचना है, जिसपर दो गिट्टी वाली रेल पटरियां हैं। पुल के कुछ सामान्य चित्र और इसके बारे में जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध हैं। पुल के जिस हिस्से पर हमला किया गया है वह खंड पूर्व-पश्चिम की ओर टुज़ला द्वीप और केर्च, क्रीमिया के बीच स्थित है, और द्वीप के बीच और नौवहन जलमार्ग पर मुख्य मेहराब के बीच में है। इस बिंदु पर रेल और सड़क पुल के निर्माण का स्वरूप समान है, जिन्हें 'कॉम्पोजिट स्लैब ऑर्थोट्रोपिक डेक स्टील प्लेट गर्डर ब्रिज' के रूप में जाना जाता है, जो लगभग 64 मीटर तक फैला होता है। इसका मतलब है कि फ्लैट स्टील प्लेटों पर 20 सेंटीमीटर कंक्रीट स्लैब डाली गई है, जिन्हें स्टील डालकर मजबूत किया गया है, सभी लगभग 3.2 मीटर गहरे स्टील प्लेट गर्डर्स पर टिकी हैं।  

विस्फोट के कारणों को लेकर काफी चर्चा है

विस्फोट के कारण रेल पुल से गुजर रही एक टैंकर ट्रेन में भरे ईंधन में आग लग गई, जिसे बुझाने में लगभग एक घंटे का समय लगा। जलता हुआ ईंधन पुल के दक्षिणी हिस्से में गिरा, जो हवा की वजह से उड़कर पुल के उत्तरी भाग तक चला गया, जिससे लगभग सभी स्टील सतहों में आग लग गई। यह किस वजह से हो सकता है? विस्फोट के कारणों को लेकर काफी चर्चा है। यह स्पष्ट है कि यह सड़क पुल पर हुआ, और विस्फोट ने पास के रेल पुल पर ईंधन ट्रेन में आग लगा दी। यह स्पष्ट नहीं है कि यह पुल डेक के ऊपर हुआ या नीचे। विस्फोट के ठीक बाद काफी लपटें दिखाई दीं। यह विस्फोटकों में थर्माइट के उपयोग का संकेत दे सकता है, जो स्टील को नुकसान पहुंचाने के लिए पर्याप्त गर्म तापमान पर जलता है और आसपास की ज्वलनशील वस्तुओं में आग का कारण बनता है। आग और विस्फोट से हुए नुकसान के कारण पुल के क्षतिग्रस्त होने का एक लंबा इतिहास रहा है। 

विस्फोट से गंभीर क्षति होने की आशंका 

उच्च तापमान स्टील और कंक्रीट दोनों को कमजोर कर सकता है, जबकि विस्फोट के प्रभाव से पुल की संरचना का भारी नुकसान हो सकता है। विस्फोट के प्रभाव से स्टील बिना टूटे नीचे की ओर झुक सकता है, और क्रीमियन ब्रिज के बचे हुए गर्डर्स अभी भी प्रयोग करने योग्य हो सकते हैं, विस्फोट से गंभीर क्षति होने की आशंका है। यह निर्धारित करने के लिए कि सड़क पुल कितना सुरक्षित बचा है, जांचकर्ताओं को विस्तृत निरीक्षण और नमूना परीक्षण करना चाहिए। ऐसी आशंका है कि ईंधन की आग ने रेल पुल पर गर्डर्स को कमजोर कर दिया होगा और साथ ही साथ सड़क पुल पर कंक्रीट भाग पर जलने के व्यापक निशान हैं, जिसके प्रभाव से कंक्रीट कमजोर हो गया होगा। क्या इसकी मरम्मत की जा सकती है? रेल और सड़क पुलों की ऊपरी संरचना के अनुभागों को बदला जा सकता है।

लंबे समय तक बंद रह सकता है पुल

प्री-फैब्रिकेटेड स्टीलवर्क को बदलने के लिए पर्याप्त क्षमता वाले फ्लोटिंग क्रेन हैं। फिर सड़क और रेल कंक्रीट डेक और फिटमेंट को फिर से स्थापित किया जा सकता है। इस तरह का काम करने के लिए निश्चित रूप से एक लंबी अवधि के लिए पुल को बंद कर देना होगा। क्या पुल सुरक्षित है? विभिन्न प्रकार की निर्माण संरचनाओं के लिए सुरक्षा के स्वीकार्य स्तर और सुरक्षा प्रदान करने के विभिन्न पहलुओं पर दिशानिर्देश हैं। इंजीनियरों ने नए पुलों को मानकों के अनुसार डिजाइन किया है जिनके विफल होने की बहुत कम संभावना है। यहाँ से कहाँ ? शेष सड़क पुल को केवल कार यातायात के लिए फिर से खोल दिया गया है। यह उचित हो सकता है, क्योंकि पुल के वजन की तुलना में कारों द्वारा जोड़ा गया वजन नगण्य है।

हालात सामान्य से बहुत दूर 

क्रेन को क्रीमिया की तरफ जाने वाली रेल लाइन से ईंधन टैंकर वैगन के मलबे को उठाते हुए दिखाया गया है। यह देखा जाना बाकी है कि ट्रेन यात्रा के तहत स्टील गर्डर्स कैसा प्रदर्शन करेंगे। यह संभावना है कि स्पंदनात्मक प्रभावों को कम करने के लिए ट्रेनों को धीमी गति से चलने का निर्देश दिया जाएगा, और यह कि वैगन पूरी तरह से लोड नहीं होंगे। सामान्य परिस्थितियों में, हमने देखा है कि विस्फोट से होने वाली क्षति की मरम्मत के लिए पुल को लंबे समय तक बंद रखना होता है। हालांकि, यहां हालात सामान्य से बहुत दूर हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement