Thursday, April 25, 2024
Advertisement

VIDEOS: अर्जेंटीना से FIFA World Cup में हार के बाद फ्रांस में भड़के दंगे, बेकाबू फुटबॉल फैंस पर पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले

France Riots FIFA: फीफा विश्व कप में फ्रांस की हार के बाद वहां फुटबॉल फैंस बेकाबू हो गए हैं। जिन्हें नियंत्रित करने के लिए पुलिस को उन पर आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़ रहे हैं।

Shilpa Written By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Updated on: December 19, 2022 14:27 IST
फीफा में हार के बाद फ्रांस में दंगे भड़के- India TV Hindi
Image Source : TWITTER फीफा में हार के बाद फ्रांस में दंगे भड़के

कतर में आयोजित फीफा विश्व कप में अर्जेंटीना से हार के बाद फ्रांस के कई शहरों में भीषण दंगे शुरू हो गए हैं। जिन शहरों में दंगे हो रहे हैं, उनमें राजधानी पेरिस, लियॉन और नाइस शामिल हैं। लोग सोशल मीडिया पर शहरों में हो रही तोड़फोड़ और पुलिस कार्रवाई से जुड़े वीडियो शेयर कर रहे हैं। एक यूजर ने ट्वीट किया है, "फ्रांस के लियॉन शहर में दंगे भड़कने के बाद लोग अपनी कार में सवार होकर भागे हैं। वाकई में ये बहुत दुखद है, गलत और अस्वीकार्य है। दुनिया पागल होती नजर आ रही है।" एक अन्य यूजर ने कहा, "विश्व कप के फाइनल में राष्ट्रीय टीम की हार के बाद फ्रांस में हिंसक दंगे हो रहे हैं।"

पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, फ्रांस में सार्वजनिक स्थानों पर फाइनल मैच का प्रसारण करने पर प्रतिबंध लगाया गया था, इसलिए बड़ी संख्या में लोग मैच देखने के लिए रेस्त्रां और बार्स में जाकर एकत्रित हुए। लेकिन फ्रांस की हार के बाद लोग कथित रूप से भड़क गए और हिंसा करने लगे। दंगा रोधी पुलिस ने इसके बाद फुटबॉल फैंस पर आंसू गैस के गोले दागे। लियॉन शहर में कुछ इसी तरह की हिंसा देखने को मिली है। कुछ रिपोर्ट्स में ये भी कहा गया है कि पुलिस को कथित दंगाइयों को काबू में करने के लिए पानी की बौछारों का इस्तेमाल करना पड़ा है। ये भी कहा जा रहा है कि लियॉन की पुलिस ने दर्जनों लोगों को हिरासत में ले लिया है। सोशल मीडिया पर सामने आए वीडियो में फ्रांसीसी शहर नाइस में हिंसा साफ देखी जा सकती है। 

हजारों पुलिसकर्मी किए गए तैनात

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पुलिस को पेरिस के मशहूर चैंप्स-एलिसीस में फैंस के खिलाफ कार्रवाई करनी पड़ी है। कहा जा रहा है कि लोगों ने यहां आगजनी भी की है। रविवार को पूरे फ्रांस में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 14,000 से अधिक पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। हाल के हफ्तों में फीफा विश्व कप के मैचों में हार के बाद यूरोप के कई देशों में इसी तरह के दंगों से जुड़ी घटनाएं देखने को मिली हैं। सेमी-फाइनल में हार के बाद मोरक्को में हिंसा हुई थी। ठीक इसी समय, राजधानी पैरिस में मौजूद अर्जेंटीना के दूतावास के बाहर भी नजारा काफी अलग था। यहां अर्जेंटीना के दर्जनों फैंस जीत का जश्न मनाने के लिए आए थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement