Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

आबू धाबी से उड़ान भरने के बाद हवा में खराब हो गया जर्मनी की विदेश मंत्री का विमान, पॉयलट न होता सतर्क तो...

जर्मनी की विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक के विमान में खराबी आ जाने से उन्हें आबू धाबी में ही रुकना पड़ गया है। जबकि उन्हें ऑस्ट्रेलिया आगे की यात्रा के लिए प्रस्थान करना था। गनीमत रही की पॉयलट को सही समय पर खराबी का पता चल गया, अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: August 14, 2023 18:08 IST
एनालेना बेयरबॉक, जर्मनी की विदेशमंत्री- India TV Hindi
Image Source : AP एनालेना बेयरबॉक, जर्मनी की विदेशमंत्री

जर्मनी की विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक के विमान में अचानक खराबी आ गई। इसके बाद उन्हें अपनी आगे की यात्रा को रद्द करना पड़ा। वह सोमवार को अपने सरकारी विमान में उड़ान भर रही थी। इसी दरौन एक तकनीकी खराबी आ गई। इसके बाद वह आबू धाबी में फंस गईं, जिससे उन्हें ऑस्ट्रेलिया जाने के बजाय हवाई अड्डे पर लौटना पड़ा। विमान में खराबी की ऐसी घटनाएं पहले भी हुई हैं। मगर यह हालिया घटना है। खराबी का पता उस वक्त चला जब विमान हवा में था। पॉयलट को समय रहते तकनीकी खराबी का एहसास हो गया। अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था।

जर्मनी के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सेबेस्टियन फिशर ने ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, ‘‘विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और फिजी की अपनी यात्रा की शुरुआत में सोमवार रात ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा पहुंचने वाली थीं। लेकिन उनके जर्मन वायुसेना के विमान एयरबस ए-340 के ‘‘लैंडिंग फ्लैप में तकनीकी खराबी’’ आ गई जिसकी वजह से विमान को अबू धाबी लौटना पड़ा।’’ जर्मन समाचार एजेंसी ‘डीपीए’ की रिपोर्ट के अनुसार, अबू धाबी से विमान के उड़ान भरने के कुछ मिनट बाद पायलट को समस्या का पता चला और लगभग 80 टन ईंधन खपत कर विमान दो घंटे बाद सुरक्षित रूप से वापस उतर गया।

पूर्व चांसलर एंजेला मार्केल और ओलाफ शोल्ज भी हो चुके हैं शिकार

जर्मन वायुसेना ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया कि प्रतिनिधिमंडल की यात्रा जारी रहे इसके लिए वह हर संभव प्रयास कर रहे थे। यह जर्मनी के सरकारी विमानों में समस्याएं आने की हालिया घटना है। इससे पहले भी इस तरह की घटनाओं के कारण विभिन्न वरिष्ठ अधिकारी प्रभावित हुए हैं। मई में जब बेयरबॉक कतर में थी तो एक विमान का टायर क्षतिग्रस्त हो जाने के कारण उन्हें फारस की खाड़ी क्षेत्र की यात्रा एक दिन के लिए बढ़ानी पड़ी थी। बेयरबॉक ऑस्ट्रेलिया की अपनी उड़ान के लिए जिस विमान का उपयोग कर रही थीं, वह 2018 की एक घटना में शामिल था। इस घटना में विमान में खराबी के कारण तत्कालीन चांसलर एंजेला मर्केल और तत्कालीन वित्त मंत्री ओलाफ शोल्ज को अर्जेंटीना में जी-20 समूह के शिखर सम्मेलन के लिए प्रस्थान करने में देरी हुई थी। (एपी)

 

यह भी पढ़ें

रूस के भीषण हवाई हमले से फिर दहला यूक्रेन का ओडिसा शहर, 8 नागरिकों की मौत और 23 घायल

सिडनी हवाईअड्डे पर आपात स्थिति में लौटा ऑस्ट्रेलिया से मलेशिया जा रहा विमान, बड़ी दुर्घटना टली

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement