Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बच्चों के साथ गलत काम करने के मामले में दोषी की सजा माफ करने में फंसी इस देश की राष्ट्रपति, इस्तीफा देकर मांगी माफी

हंगरी की राष्ट्रपति कैटालिन नोवाक को एक दोषी की सजा को माफ करना भारी पड़ गया है। दोषी एक आश्रय में बच्चों के साथ यौन शोषण का आरोपी था। उसे इस मामले में कोर्ट ने सजा भी दे दी थी, लेकिन नोवाक ने उसकी सजा को माफ कर दिया था। इससे वह विवादों में घिर गई और आखिरकार जनता से माफी मांगने के बाद उन्होंने अपने इस्तीफा दे दिया।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: February 11, 2024 13:41 IST
 हंगरी की राष्ट्रपति कैटालिन नोवाक>- India TV Hindi
Image Source : AP हंगरी की राष्ट्रपति कैटालिन नोवाक>

बुडापेस्ट: हंगरी की राष्ट्रपति कैटालिन नोवाक को बाल यौन उत्पीड़न मामले में संलिप्तता के दोषी की सजा माफ करना भारी पड़ गया है। इस मामले को लेकर आलोचनाओं में घिरी राष्ट्रपति कैटालिन नोवाक के प्रति जनता में भारी आक्रोश पैदा हो गया है। इसके चलते उन्होंने लोगों से अपनी गलती के लिए माफी मांगी साथ ही नोवाक ने अपने पद से शनिवार को इस्तीफा दे दिया। नोवाक (46) ने टेलीविजन पर प्रसारित एक संदेश में कहा कि वह राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देंगी। वह 2022 से इस पद की जिम्मेदारी संभाल रही थीं। नोवाक ने एक सरकारी बाल आश्रय में बाल यौन उत्पीड़न मामले से जुड़े सबूतों को छुपाने के एक दोषी की सजा अप्रैल 2023 में माफ कर दी थी।

दोषी के खिलाफ यह आरोप साबित हुआ था कि वह पीड़ितों पर आश्रय स्थल के निदेशक पर लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोप वापस लेने का दबाव बना रहा था। इस मामले में सबूत छुपाने की कोशिश करने के अपराध में दोषी को तीन से अधिक वर्ष कारावास की सजा सुनाई गई थी। दोषी की सजा माफ करने के नोवाक के इस फैसले का खुलासा होने के बाद देशभर में इसकी व्यापक पैमाने पर आलोचना हुई। नोवाक ने इस निर्णय का खुलासा होने के एक सप्ताह बाद राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दिया।

नोवाक ने कहा-मैंने गलती की

नोवाक ने दोषी की सजा माफ करने के फैसले को लेकर माफी मांगते हुए शनिवार को कहा, ‘‘मैंने गलती की।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं उन लोगों से माफी मांगती हूं जिन्हें मैंने ठेस पहुंचाई है और मैं उन पीड़ितों से भी क्षमा मांगती हूं जिन्हें लगा होगा कि मैं उनके लिए खड़ी नहीं हो रही हूं।’’ नोवाक ने कहा, ‘‘मैं राष्ट्र प्रमुख के रूप में आपको आज आखिरी बार संबोधित कर रही हूं। मैं देश के राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देती हूं।’’ नोवाक हंगरी की पहली महिला और सबसे युवा राष्ट्रपति थीं। (एपी)

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान चुनाव में धांधली: इलेक्शन कमीशन ने दिया फिर से मतदान कराने का आदेश, राजनीतिक दलों में हड़कंप

US President Election 2024: हेली के पति को लेकर डोनॉल्ड ट्रंप ने चलाया ऐसा तीर कि बौखला गई निक्की...जानें क्या है पूरा मामला

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement