Thursday, April 18, 2024
Advertisement

यूक्रेन के न्यूक्लियर रिएक्टर पर हमला हुआ , तो मचेगी भारी तबाही, यूएन ने जताई चिंता, दिया यह आदेश

युनाइटेड नेशन के परमाणु निगरानी निकाय ने यूक्रेन के जापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र की सुरक्षा को लेकर गहरी चिंता जताई है। रूस के नियंत्रण वाले इस इलाके के गवर्नर ने इस क्षेत्र को खाली करने का आदेश दिया है। इसके बाद से आईएईए की चिंता और बढ़ गई हैै।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: May 07, 2023 16:57 IST
यूक्रेन के न्यूक्लियर रिएक्टर पर हमला हुआ , तो मचेगी भारी तबाही, यूएन ने जताई चिंता, दिया यह आदेश- India TV Hindi
Image Source : FILE यूक्रेन के न्यूक्लियर रिएक्टर पर हमला हुआ , तो मचेगी भारी तबाही, यूएन ने जताई चिंता, दिया यह आदेश

Russia Ukraine War News: रूस और यूक्रेन की जंग लगातार तेज और खतरनाक हो रही है। रूस ने बखमुत में जोरदार हमला बोला है। इससे पहले रूस के बारूदी ड्रोन यूक्रेन के कई शहरों पर बरसे, जिससे जानमाल को भारी नुकसान हुआ। इससे पहले रूस ने दावा किया था कि यूक्रेन ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन के ‘क्रेमलिन‘ पर जानलेवा अटैक किया। इससे रूस भड़क गया था और यूक्रेन पर पलटवार किया था। अब यूक्रेन के जापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र के आसपास हालात बेहद खराब होते जा रहे हैं। ऐसे में यूएन को चिंता है कि यदि न्यूक्लियर रिएक्टर पर हमला हो गया, तो भारी तबाही मच जाएगी। इस अंदेशे को देखते हुए यूएन की संस्था आईएईए ने बड़ा आदेश दिया है। 

यूएन ने जताई चिंता और इलाके को खाली करने का दिया निर्देश

युनाइटेड नेशन के परमाणु निगरानी निकाय ने यूक्रेन के जापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र की सुरक्षा को लेकर गहरी चिंता जताई है। दरअसल, रूस के नियंत्रण वाले इस इलाके के गवर्नर ने इस क्षेत्र को खाली करने का आदेश दिया है। इसके बाद से आईएईए की चिंता और बढ़ गई हैै। गौरतलब है कि इलाके में लगातार हो रहे हमलों के बावजूद परमाणु संयंत्र में काम करने वाले ज्यादातर कर्मचारी इसी शहर में रहते थे। अब उन्हें शहर खाली करने का आदेश दिया गया है।

जहां जंग हो रही है, वहीं अग्रिम मोर्चे पर स्थित है यह रिएक्टर

यह परमाणु संयंत्र युद्ध के अग्रिम मोर्चे के पास स्थित है और रविवार को यूक्रेन प्रशासन ने बताया कि रूसी बलों द्वारा निकोपोल पर दागे गए 30 से ज्यादा गोलों की चपेट में आकर 72 वर्षीय एक महिला की मौत हो गई, जबकि तीन अन्य घायल हो गए हैं।

तरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के प्रमुख ने दी यह चेतावनी

निकोपोल परमाणु संयंत्र के पास स्थित एक शहर है और यह यूक्रेन के नियंत्रण में है। अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के प्रमुख राफेल ग्रोस्सी ने शनिवार को चेतावनी भरे लहजे में कहा, ‘जापोरिज्जिया परमाणु बिजली संयंत्र के आसपास के इलाकों में सामान्य हालात बेहद जोखिम भरे होते जा रहे हैं।‘ उन्होंने कहा, ‘मैं परमाणु संयंत्र की सुरक्षा को लेकर वास्तव में बहुत चिंतित हूं।‘ दरअसल, रूस जंग के दौरान कई मौकों पर यह चेतावनी दे चुका है कि वह परमाणु हमला भी कर सकता है। जब यह चेतावनी दी तो जंग के दौरान यदि स्थिति गंभीर हुई तो यूक्रेन के परमाणु रिएक्टर पर भी हमला हो सकता है। ऐसे ही अंदेशे को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र ने चिंता जताई है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement