Monday, May 06, 2024
Advertisement

भारत और ग्रीस ने मिलकर जंगी जहाजों से दिखाई ताकत, निशाने पर पाकिस्तान का दोस्त देश

भारत और ग्रीस के बीच स्ट्रेटेजिक पार्टन​रशिप से पाकिस्तान का दोस्त देश काफी घबराया हुआ है। खासतौर पर भूमध्य सागर में जब भारत और ग्रीस के जंगी जहाजों ने ताकत दिखाई, इससे पाकिस्तान के दोस्त देश को बेचैनी महसूस हुई होगी।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: September 22, 2023 21:02 IST
भारत और ग्रीस ने मिलकर जंगी जहाजों से दिखाई ताकत- India TV Hindi
Image Source : FILE भारत और ग्रीस ने मिलकर जंगी जहाजों से दिखाई ताकत

India-Greece: भारत और ​ग्रीस के बीच में द्विपक्षीय संबंध काफी अच्छे हैं। पिछले दिनों पीएम नरेंद्र मोदी ने ग्रीस का दौरा किया था। इस दौरान कई अहम मसलों के साथ ही रक्षा के मसले पर भी दोनों देशों में चर्चा हुई थी। हाल ही में भारत और ग्रीस ने मिलकर जंगी जहाजों से अभ्यास किया और अभ्यास के माध्यम से अपनी ताकत दिखाई है। इससे सबसे ज्यादा फर्क पड़ा पाकिस्तान के दोस्त देश तुर्की को। दोनों देश एक दूसरे की नौसेनाओं के साथ लगातार अभ्यास कर रहे हैं। 

हाल में ही ग्रीस ने भारतीय नौसेना के युद्धपोत के साथ एक पासिंग एक्सरसाइज की है। इस एक्सरसाइज को भूमध्य सागर के बीचोंबीच स्थित क्रेते द्वीप के दक्षिण में आयोजित किया गया है। इस पासिंग एक्सरसाइज में भारतीय नौसेना के ऑफशोर पेट्रोलिंग वेसल आईएनएस सुमेधा ने हिस्सा लिया। वहीं दूसरी ओर, ग्रीस की नैवी की तरफ से फ्रिगेट हेली शामिल हुआ। इससे कुछ महीने पहले ही भारतीय नौसेना का एक विध्वंसक ग्रीस के बंदरगाह पर रुका था।

भारत और ग्रीस में मजबूत हो रहे रक्षा संबंध

भारत और ग्रीस भूमध्य सागर में अपनी भूमिका को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं। हाल में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्रीस का दौरा किया था। इस दौरान उन्होंने ग्रीस और भारत में स्ट्रैटजिक पार्टनरशिप का ऐलान किया था। भारत और ग्रीस की दोस्ती से सबसे ज्यादा खतरा तुर्की को है। तुर्की और ग्रीस के बीच दशकों से द्वीपों को लेकर अपना अपना दावा है। इस मुद्दे पर दोनों देशों में कई बार तनाव चरम पर भी पहुंचा है। तुर्की परंपरागत रूप से पाकिस्तान का सहयोगी है और कश्मीर मुद्दे पर भी भारत की खिलाफत करता है। ऐसे में ग्रीस के साथ दोस्ती से तुर्की पर अपने आप दबाव बढ़ रहा है।

भारत और ग्रीस ने किया पासिंग एक्सरसाइज

ग्रीक मीडिया के अनुसार, शनिवार 16 सितंबर को हेलेनिक आर्म्ड फोर्सेज ने अंतरराष्ट्रीय सहयोग के संदर्भ में क्रेते के दक्षिण में समुद्री क्षेत्र में फ्रिगेट HELLI और भारतीय नौसेना का अपतटीय गश्ती जहाज आईएनएस सुमेधा के बीच एक संयुक्त PASSEX (पासिंग एक्सरसाइज) अभ्यास आयोजित किया गया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement