Saturday, April 13, 2024
Advertisement

यूक्रेन के मिसाइल हमले में भारतीय शख्स की मौत, रूस की आर्मी में हुआ था भर्ती

21 फरवरी को यूक्रेनी हवाई हमले में रूसी सेना द्वारा सुरक्षा सहायक के रूप में नियुक्त किया गया गुजरात का 23 वर्षीय व्यक्ति मारा गया।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: February 25, 2024 13:05 IST
यूक्रेन के मिसाइल हमले में भारतीय शख्स की मौत- India TV Hindi
Image Source : FILE यूक्रेन के मिसाइल हमले में भारतीय शख्स की मौत

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन में जंग जारी है। यूक्रेन अब रूस पर लगातार हमलावर हो रहा है। इसी बीच रूस में एक 23 साल के भारतीय युवक की यूक्रेन के मिसाइल अटैक की चपेट में आने से मौत हो गई है। यह 23 साल का युवक गुजरात का निवासी था। वो रूस में सिक्योरिटी हेल्पर के तौर रूसी सेना में शामिल हुआ था। हमले से बचकर निकले एक अन्य भारतीय कर्मचारी ने बताया कि 21 फरवरी को यूक्रेनी हवाई हमले में रूसी सेना द्वारा सुरक्षा सहायक के रूप में नियुक्त किया गया गुजरात का 23 वर्षीय व्यक्ति मारा गया। 

जिस भारतीय युवक की मिसाइल हमले में मौत हुई है, उसे रूस-यूक्रेन सीमा पर डोनेट्स्क क्षेत्र में तैनात किया गया था। उसे फायरिंग की ट्रेनिंग दी जा रही थी। उसी समय मिसाइल से हमला हुआ। इस हमले में युवक की जान चली गई। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सूरत जिले का निवासी हेमिल अश्विनभाई मंगुकिया दिसंबर 2023 में रूस गया थे और बाद में रूसी सेना से जुड़ गया।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कही ये बात

इस महीने की शुरुआत में हेमिल के पिता की ओर से भारतीय वाणिज्य दूतावास को पत्र लिखकर उसे घर वापस लाने में मदद मांगी गई थी। रूसी सेना के साथ अनुबंध पर कई अन्य भारतीयों ने भी दूतावास से संपर्क किया है। भारतीय विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा है कि अब तक उन्हें इस घटना की जानकारी नहीं दी गई है।

मौत से एक दिन पहले हुई थी पिता से बात

हेमिल के पिता ने मीडिया को बताया कि 20 फरवरी को उनकी हेमिल से उनकी बात हुई थी। इसके एक दिन बाद ही उसकी मौत हो गई। कर्नाटक के समीर अहमद ने घटना के बारे में बताया कि उनसे 150 मीटर दूरी पर हेमिल फायर करने और मिसाइल दागने की प्रैक्टिस कर रहा था। अचानक धमाका हुआ तो हम ट्रेंच में छिप गए। कुछ वक्त बाद जब हम बाहर निकले तो हमने देखा कि हेमिल का मौत हो चुकी है। 

कई भारतीय युवक हुए हैं रूसी सेना में भर्ती

बीते कुछ समय में ऐसी कई रिपोर्ट सामने आई हैं, जिनमें कहा गया है कि नेपाल और भारत के कुछ लोग रूस की सेना में भर्ती हुए हैं। भारतीय विदेश मंत्रालय ने भी बीते सप्ताह कहा था कि रूसी सेना की मदद कर रहे भारतीय नागरिकों को जल्द वहां से निकालने के लिए बातचीत चल रही है। एक रिपोर्ट के अनुसार बीते 100 से ज्यादा भारतीय युवा रूसी सेना में भर्ती हुए हैं। इनमें से ज्यादातर को सिक्योरिटी हेल्पर के काम पर रखा गया है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement