Thursday, February 22, 2024
Advertisement

रूसी ड्रोन हमले से थर्राया कीव, यूक्रेनी सेना ने बताया अब तक का सबसे घातक

रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर शनिवार को सबसे घातक ड्रोन हमला किया है। इससे कीव थर्रा उठा है। यूक्रेनी सेना ने रूस की ओर से किया गया इसे अब तक का सबसे भीषण हमला बताया है। इसमें दर्जनों मकान ध्वस्त हो गए और आरंभिक तौर पर 5 लोग घायल बताए जा रहे हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: November 25, 2023 16:36 IST
यूक्रेन पर रूसी ड्रोन ने किया घातक हमला।- India TV Hindi
Image Source : AP यूक्रेन पर रूसी ड्रोन ने किया घातक हमला।

रूस-यूक्रेन युद्ध ने एक बार फिर तेजी पकड़ ली है। रूस ने शनिवार को यूक्रेन की राजधानी कीव पर अब तक का सबसे भयानक हमला किया है। यूक्रेनी सेना ने स्वयं इसे रूस की ओर से 2022 में व्यापक स्तर पर हमले शुरू करने के बाद से यूक्रेन पर अब तक का सबसे भीषण ड्रोन हमला किया बताया है। रूसी सेना ने दर्जनों ड्रोन हमलों से यूक्रेन की राजधानी कीव को निशाना बनाया। इससे कीव में 220 संस्थानों की बिजली गुल हो गई और 77 भवनों को नुकसान पहुंचा। मरने वालों की संख्या के बारे में अभी जानकारी नहीं दी गई है। 
 
यूक्रेनी वायुसेना के कमांडर मायकोला ओलेशचुक ने अपने टेलीग्राम चैनल पर लिखा, ‘‘इस हमले में मुख्य रूप से कीव को निशाना बनाया गया।’’ यूक्रेन के सशस्त्र बलों ने कहा कि रूस ने यूक्रेन के खिलाफ लगभग 75 ईरानी निर्मित ड्रोन से हमला किया, जिनमें से 71 को मार गिराया गया। कीव शहर प्रशासन के प्रमुख सेरही पोपको ने कहा, ‘‘यह हमला कीव पर ड्रोन से किया गया सबसे भीषण हवाई हमला था।’’ पोपको ने बताया कि कीव पर हमला स्थानीय समयानुसार प्रात: चार बजे शुरू हुआ, जो छह घंटे से अधिक समय तक जारी रहा। उन्होंने बताया कि हमले से 77 आवासीय भवनों और 120 संस्थानों में बिजली गुल हो गई।
 

5 लोग घायल, कई इमारतें ध्वस्त

 
कीव के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने बताया कि शहर में कई घंटों तक हुए ड्रोन हमलों में कम से कम पांच नागरिक घायल हो गए और कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं। उन्होंने बताया कि घायलों में 11 वर्षीय एक लड़का भी शामिल हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने ‘टेलीग्राम’ पर लिखा, ‘‘हमारे जवानों ने ज्यादातर ड्रोन मार गिराए। हम अपनी वायु रक्षा को मजबूत करने और भी ड्रोन को मार गिराने के लिए काम करना जारी रखे हैं।’’ कीव के अलावा, सुमी, निप्रॉपेट्रोस, जापोरिजिया, मायकोलाइव और किरोवोह्रद क्षेत्रों को भी निशाना बनाया गया। ​ (एपी) 
 
यह भी पढ़ें
 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement