Saturday, April 27, 2024
Advertisement

भारतीय राजदूत ने ट्रूडो पर साधा निशाना, कहा-कनाडा की जांच पूरी हुए बगैर भारत को ठहरा दिया था हरदीप की हत्या का दोषी

भारत ने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर भारत पर कनाडा की ओर से लगाए आरोपों को फिर खारिज किया है। भारतीय राजदूत संजय वर्मा ने कहा कि हम कहते हैं कि अगर आपके पास अपने आरोपों के संबंध में कुछ विशिष्ट और प्रासंगिक है तो दीजिये...उस पर गौर करेंगे। मगर कोई सुबूत अब तक नहीं दिया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: November 25, 2023 15:59 IST
हरदीप निज्जर, मारा गया खालिस्तानी आतंकी।- India TV Hindi
Image Source : FILE हरदीप निज्जर, मारा गया खालिस्तानी आतंकी।

कनाडा में भारत के राजदूत संजय कुमार वर्मा ने एक कनाडाई चैनल की ओर से पूछे गए सवाल के जवाब में प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो पर जबरदस्त हमला बोला है। भारतीय राजदूत ने कहा कि खालिस्तानी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या मामले की जांच पूरी हुए बगैर कनाडा की ओर से भारत को दोषी ठहराया गया। उन्होंने कहा कि अगर हरदीप निज्जर की हत्या को लेकर कनाडा के पास अपने आरोपों के संबंध में कुछ ठोस है तो उसका सबूत जारी करे। भारतीय दूत ने कहा कि जस्टिन ट्रूडो के आरोपों का समर्थन करने वाला अगर कोई  "बहुत विशिष्ट और प्रासंगिक" तथ्य दिया जाता है तो भारत उस हर चीज़ पर गौर करेगा।

कनाडा में भारतीय उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा ने बिना जांच पूरी हुए भारत पर आरोप लगाने पर आपत्ति जताई है। सीटीवी समाचार चैनल के साथ एक साक्षात्कार में, उच्चायुक्त से आतंकवादी हरदीप निज्जर की हत्या में " कनाडाई प्रधान मंत्री ट्रूडो द्वारा भारत पर लगाए गए आरोपों के बारे में पूछ गया था। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए वर्मा ने कहा, "इस पर दो बिंदु हैं। एक तो यह कि जांच पूरी हुए बिना ही भारत को दोषी ठहराया गया। क्या यह कानून का शासन है?" यह पूछे जाने पर कि "भारत को कैसे दोषी ठहराया गया", उच्चायुक्त ने कहा, "क्योंकि भारत को सहयोग करने के लिए कहा गया था और यदि आप विशिष्ट आपराधिक शब्दावली को देखें, तो जब कोई सहयोग करने के लिए कहता है, तो इसका मतलब है कि आपको पहले ही दोषी ठहराया जा चुका है और बेहतर होगा कि आप सहयोग करें।

सुबूत है तो सामने लाओ

भारतीय दूत ने कहा कि हमने हमेशा कहा है कि अगर कुछ बहुत विशिष्ट और प्रासंगिक है और हमें बताया जाता है तो हम इस पर गौर करेंगे।" कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा इस साल की शुरुआत में कनाडा की धरती पर खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत की संलिप्तता के आरोप लगाने के बाद भारत और कनाडा के बीच संबंध तनावपूर्ण हो गए हैं। निज्जर की 18 जून को कनाडा के सरे में गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। हालांकि भारत ने आरोपों को खारिज कर दिया था और उन्हें "बेतुका और प्रेरित" कहा था। 

भारत ने फिर शुरू की ई-वीजा सेवा

ओटावा द्वारा एक वरिष्ठ भारतीय राजनयिक को छोड़ने के लिए कहने के बाद जैसे को तैसा कदम उठाते हुए एक कनाडाई राजनयिक को नई दिल्ली से निष्कासित कर दिया था। भारतीय विदेश मंत्रालय के अनुसार कनाडा हरदी की हत्या को लेकर अपने दावों को साबित करने के लिए कोई सबूत पेश नहीं कर पाया है। इस सप्ताह की शुरुआत में भारत ने 22 नवंबर, 2023 से पात्र कनाडाई नागरिकों के लिए इलेक्ट्रॉनिक वीज़ा सेवाओं को फिर से शुरू किया है। यह भारत द्वारा पिछले महीने सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के बाद चार श्रेणियों के लिए कनाडा में वीज़ा सेवाओं को फिर से शुरू करने का निर्णय लेने के बाद आया। अक्टूबर में, कनाडा ने भारत से 41 राजनयिकों को वापस बुला लिया और उनकी छूट छीनने के केंद्र सरकार के फैसले के मद्देनजर चंडीगढ़, मुंबई और बेंगलुरु वाणिज्य दूतावासों में अपनी वीजा और कांसुलर सेवाएं भी रोक दी थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement