Monday, April 29, 2024
Advertisement

कराची की बहुमंजिला इमारत में लगी भीषण आग, झुलसने से 11 लोगों की मौत और दर्जनों घायल

कराची में एक बहुमंजिला इमारत में भीषण आग लग जाने से 11 लोगों की मौत हो गई है। कई दर्जन लोग घायल हैं। आग बुझाने का काम जारी है। मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई जा रही है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: November 25, 2023 15:00 IST
कराची में लगी आग (प्रतीकात्मक)- India TV Hindi
Image Source : FILE कराची में लगी आग (प्रतीकात्मक)

पाकिस्तान के कराची में एक बहुमंजिला इमारत में भीषण आग लग गई है। घटना कराची के राशिद मिन्हास रोड पर शनिवार को हुई। यहां एक बहुमंजिला शॉपिंग मॉल में भीषण आग लगने से 11 लोगों की मौत हो गई है। जबकि कई दर्जन लोग घायल बताए जा रहे हैं। सभी घायलों को नजदीक के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। झुलसे लोगों में कई की हालत बेहद गंभीर बताई जा रही है। 

कराची के मेयर मुर्तजा वहाब ने एक्स पर आग लगने और हताहतों की संख्या की पुष्टि की है। उन्होंने शहर के विभिन्न अस्पतालों में भेजे गए शवों की संख्या के बारे में जानकारी देते हुए लिखा, "केएमसी अग्निशमन विभाग ने अब तक पुष्टि की है कि आग की घटना में 9 लोग हताहत हुए हैं।" उन्होंने पोस्ट में कहा, "खोज प्रक्रिया अभी भी जारी है।" मगर अब मरने वालों का आंकड़ा 11 पहुंच चुका है। दमकल गाड़ियां आग बुझाने में जुटी हैं। 

शॉपिंग मॉल में फंसे 50 लोगों को निकाला

पाकिस्तान में अग्निशमन विभाग के अधिकारियों के अनुसार शहर की व्यस्त सड़क पर आरजे शॉपिंग मॉल के अंदर फंसे लगभग 50 लोगों निकाल लिया गया है। आग बुझाने में दो स्नोर्कल, आठ फायर टेंडर और एक बाउजर लगाया गया है। जिन्ना पोस्टग्रेजुएट मेडिकल सेंटर (जेपीएमसी) के एक प्रवक्ता ने कहा कि उन्हें नौ शव मिले हैं, जबकि एक बचाव अधिकारी ने कहा कि एक-एक शव को सिविल अस्पताल और अब्बासी शहीद अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि अभी भी वहां और लोग हैं और उन्हें सुरक्षित लाने की कोशिश की जा रही है। अधिकारियों ने बताया कि शॉपिंग सेंटर में लगी आग पर काबू पा लिया गया है, जबकि एक मंजिल पर फिलहाल कूलिंग प्रक्रिया चल रही है।

आग लगने के कारणों का नहीं पता

आग लगने के कारणों का पता अभी नहीं चल पाया है। सुबह करीब सात बजे दूसरी मंजिल पर लगी आग ने शॉपिंग मॉल की चौथी, पांचवीं और छठी मंजिल को भी अपनी चपेट में ले लिया। घायलों को इलाज के लिए नजदीकी स्वास्थ्य सुविधा में ले जाया गया है। अधिकारियों ने बताया कि घायलों में से छह की हालत गंभीर है। इमारत से बचाए गए रऊफ हामिद ने जियो न्यूज को बताया कि अभी भी कई लोग फंसे हुए हैं। “जब आग लगी, तो हमने एक सुरक्षित कमरे की ओर भागकर खुद को बचाया। धुआं इतना तेज था कि हमें समझ नहीं आया कि क्या हो रहा है।”

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement