Friday, April 26, 2024
Advertisement

बमवर्षक विमानों के बाद रूस की किंझल मिसाइलों और युद्धपोत पर आया किम जोंग का दिल, प्रशांत बेड़े में चौंधियाई आखें

रूस की यात्रा पर चल रहे उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन रूसी बमवर्षकों को देखने के बाद प्रशांत बेड़े में पहुंच गए। वहां रूसी युद्ध पोतों पर उनका दिल आ गया। उन्होंने रूसी फैक्ट्री में किंझल मिसाइल भी देखी, जिसे तबाही का दूसरा नाम भी कहा जाता है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 16, 2023 18:10 IST
रूसी मिसाइल के साथ किम जोंग उन।- India TV Hindi
Image Source : AP रूसी मिसाइल के साथ किम जोंग उन।

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन इन दिनों रूस के दौरे पर हैं। शनिवार को रूसी बमवर्षकों और किंझल मिसाइलों समेत प्रशांत बेड़े में मौजूद विनाशक युद्धपोतों पर उनका दिल आ गया। अमेरिका से मुकाबले के लिए उन्होंने शनिवार को परमाणु हमला करने में सक्षम बम वर्षक विमान, हाइपरसोनिक मिसाइल तथा रूस के प्रशांत बेड़े में शामिल उन्नत युद्धपोत देखे। प्रशांत बेड़े में रूस की तबाही मचाने वाली युद्धपोतों को देखकर उनकी आंखें खुली की खुली रह गईं। किम जोंग रूस के सुदूर पूर्वी क्षेत्र का दौरा कर रहे हैं जिसे लेकर पश्चिमी देशों ने चिंता जाहिर की है। विशेषज्ञों का मानना है कि यूक्रेन के खिलाफ रूस के हमले के बीच मॉस्को को उत्तर कोरिया से हथियार मिल सकते हैं,जिससे युद्ध में तेजी आ सकती है।

आर्त्योम पहुंचने के बाद किम व्लादिवोस्तोक शहर के बाहर स्थित हवाई अड्डे पहुंचे, जहां रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु और अन्य सैन्य अधिकारियों ने उन्हें परमाणु हमला करने में सक्षम बमवर्षक विमान और अन्य युद्धक विमान दिखाए। किम को शनिवार को युद्धक विमान दिखाए गए इसी तरह के विमानों का इस्तेमाल यूक्रेन में युद्ध के दौरान किया जा रहा है। इनमें टीयू-160, टीयू-95 और टीयू-22 शामिल हैं। इन विमानों के जरिए युद्ध में लगातार क्रूज मिसाइलें गिराई जा रही हैं। रूस के रक्षा मंत्रालय के मुताबिक शोइगु ने किम को रूस की नवीनतम मिसाइल ‘हाइपरसोनिक किंझल’ भी दिखाई, जिसे मिग-31 लड़ाकू विमान के जरिये दागा जाता है।

रूस में किम जोंग उन।

Image Source : AP
रूस में किम जोंग उन।

रूसी रक्षामंत्री के साथ की इन जगहों की यात्रा

किम जोंग ने और रूसी रक्षामंत्री सर्गेई शोइगु के साथ व्लादिवोस्तोक की यात्रा की, जहां उन्होंने रूस के प्रशांत बेड़े में शामिल युद्धपोत ‘एडमिरल शापोशनिकोव’ का निरीक्षण किया। रूस के नौसैन्य कमांडर एडमिरल निकोलाई येवमेनोव ने किम को पोत की क्षमताओं और हथियारों के बारे में जानकारी दी। इनमें लंबी दूरी की क्रूज मिसाइलें शामिल हैं। क्रूज मिसाइलें रूसी युद्धपोत नियमित रूप से यूक्रेन पर दाग रहे हैं। किम की यह यात्रा बुधवार को वोस्तोचनी स्पेसपोर्ट में उनके और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच हुई बातचीत और शुक्रवार को कोम्सोमोल्स्क-ऑन-अमूर में विमान निर्माण संयंत्र के उनके दौरे के बाद हो रही है। रूस के रक्षा मंत्रालय ने एक वीडियो जारी किया जिसमें शोइगु हवाई अड्डे पर रेड कार्पेट के पास किम का स्वागत करते दिखाई दिए।

रूसी किंझल मिसाइलों पर भी आया किम का दिल

वीडियो में किम किंझल मिसाइल को देखते और इशारे करते हुए और युद्धक विमानों की क्षमताओं के बारे में सवाल पूछते भी नजर आए। किम अपनी बख्तरबंद ट्रेन से मंगलवार को रूस पहुंचे थे। उन्होंने हथियारों और प्रौद्योगिकी से जुड़े कई स्थलों का दौरा किया। रूस और उत्तर कोरिया पर पश्चिमी देशों ने कई प्रतिबंध लगाए हैं तथा उन्हें अलग-थलग कर दिया है। विशेषज्ञों का मनना है कि दोनों देश अमेरिका से बढ़ते तनाव के बीच द्विपक्षीय संबंधों को गहरा कर रहे हैं। अमेरिका और उसके सहयोगियों की चिंता है कि किम यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बीच मॉस्को को हथियार मुहैया करा सकते हैं और बदले में उत्तर कोरिया को रूस से उन्नत प्रौद्योगिकी मिल सकती है। (एपी)

यह भी पढ़ें

अमेरिका और दक्षिण कोरिया के खिलाफ युद्ध की तैयारी में जुटे किम जोंग, रूस से मांगे खतरनाक परमाणु बमवर्षक विमान

17 सिंतबर को बंद हो जाएगा लंदन का ये ऐतिहासिक "इंडिया क्लब", जानें भारत से क्या-क्या जुड़ी हैं यादें

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement