प्रधानमंत्री बनते ही ऋषि सुनक की इस घोषणा से खुश हुए ब्रिटेन के राजा चार्ल्स तृतीय, जानें क्या है मामला

UK PM Rishi Sunak & King Charles-3:ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने के बाद ऋषि सुनक ने एक बड़े ऐलान से हाल ही में नए राजा बने किंग्स चार्ल्स तृतीय को गदगद कर दिया है। ब्रिटेन के राजा चार्ल्स सुनक के इस कदम से इतने खुश हैं कि वह उनका शुक्रिया अदा करते नहीं थक रहे। ब्रिटेन के लोगों में सुनक के इस कदम की जमकर सराहना हो रही।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: November 06, 2022 13:15 IST
ब्रिटेन के राजा चार्ल्स तृतीय से मिलते प्रधानमंत्री ऋषि सुनक- India TV Hindi
Image Source : AP ब्रिटेन के राजा चार्ल्स तृतीय से मिलते प्रधानमंत्री ऋषि सुनक

UK PM Rishi Sunak & King Charles-3:ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने के बाद ऋषि सुनक ने एक बड़े ऐलान से हाल ही में नए राजा बने किंग्स चार्ल्स तृतीय को गदगद कर दिया है। ब्रिटेन के राजा चार्ल्स सुनक के इस कदम से इतने खुश हैं कि वह उनका शुक्रिया अदा करते नहीं थक रहे। ब्रिटेन के लोगों में भी सुनक के इस कदम की जमकर सराहना हो रही है। आपको बता दें कि पूर्व पीएम लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद भारतीय मूल के ऋषि सुनक को ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री चुना गया है। तब से ऋषि सुनक एक के बाद एक अपने नायाब फैसलों से लोगों के दिलों में जगह बना रहे हैं।

अपने एक ऐसे ही फैसले से ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने राजा चार्ल्स तृतीय को बड़ा तोहफा दिया है। दरअसल सुनक ने ब्रिटेन में किंग्स चार्ल्स तृतीय के राज्याभिषेक के उपलक्ष्य में बैंकों में राष्ट्रीय अवकाश की घोषणा की है। किंग्स चार्ल्स को  6 मई को ताज पहनाया जाएगा। इसके बाद आठ मई को राष्ट्रीय अवकाश रहेगा। सुनक ने ब्रिटेन में 08 मई को बैंक अवकाश की घोषणा की है। प्रधानमंत्री सुनक ने कहा, "एक नए सम्राट का राज्याभिषेक हमारे देश के लिए एक अनूठा क्षण है। इस ऐतिहासिक अवसर पर मुझे अगले साल पूरे यूनाइटेड किंगडम के लिए एक अतिरिक्त बैंक अवकाश की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है।"

यूके के पीएमओ ने एक बयान में प्रधानमंत्री के हवाले से कहा, "मैं किंग चार्ल्स तृतीय के सम्मान में देश भर में स्थानीय और राष्ट्रीय कार्यक्रमों में भाग लेकर लोगों को जश्न मनाने और श्रद्धांजलि देने के लिए एक साथ आने के लिए उत्सुक हूं।"73 वर्षीय प्रिंस चार्ल्स, 8 सितंबर को अपनी मां महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद स्वत: ही ब्रिटेन के राजा बन गए। सुनक के इस नए ऐलान से पूरे राज परिवार में खुशी की लहर है। अब सुनक ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए काम कर रहे हैं। इस दौरान ब्रिटेन में महंगाई दर 10 फीसद से ऊपर चल रही है। महंगाई पर नियंत्रण नहीं पाने के चलते ही पूर्व पीएम लिज ट्रस ने इस्तीफा दे दिया था। अब सुनक के सामने अर्थव्यवस्था को सुधारने की चुनौती है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन