Saturday, July 13, 2024
Advertisement

ब्रिटेन में होने वाले आम चुनाव में AI स्टीव की खूब हो रही है चर्चा, जानें क्या है पूरा मामला

ब्रिटेन में होने वाले आम चुनाव में एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता उम्मीदवार चर्चा का विषय बना हुआ है। इसका नाम 'एआई स्टीव' है। आप भी जानें पूरा मामला क्या है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: June 18, 2024 18:23 IST
Artificial Intelligence Candidate AI Steve in UK Election- India TV Hindi
Image Source : LINKEDIN: STEVE ENDACOTT Artificial Intelligence Candidate AI Steve in UK Election

UK Election 2024: ब्रिटेन में 4 जुलाई को आम चुनाव होना है। प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने बीते महीने ही देश में राष्ट्रीय चुनाव की तारीख का ऐलान किया था। इस बीच ब्रिटेन के चुनाव में  'एआई स्टीव' के रूप में जाना जाने वाला एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता उम्मीदवार चर्चा का विषय बना हुआ है। चुनाव में 'एआई स्टीव' एक अलग तरह की उपस्थिति बना रहा है। 'एआई स्टीव' संसद के लिए चुनाव लड़ रहा है। उम्मीदवार 'एआई स्टीव' उद्यमी स्टीव एंडाकॉट के दिमाग की उपज है और यह नई स्वतंत्र SmarterUK पार्टी के तहत मतपत्र पर सूचीबद्ध है। स्टीव एंडाकॉट ने 'एआई स्टीव' को एक ऐसा राजनेता बनाने के अपने प्रयास के हिस्से के रूप में विकसित किया है जो मतदाताओं के लिए हमेशा सुलभ हो। अंतरराष्ट्रीय मीडिया आउटलेट को दिए एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा, "एआई स्टीव एआई सह-पायलट की तरह है। मैं संसद में जाने वाला असली राजनीतिज्ञ हूं, लेकिन मैं अपने सह-पायलट द्वारा नियंत्रित हूं।" 

'एआई स्टीव' क्या है?

'एआई स्टीव' न्यूरल वॉयस द्वारा अपनी तकनीक को प्रदर्शित करने के लिए बनाया गया पात्र है। राजनीतिक जुड़ाव को बढ़ाने के लिए डिजाइन किया गया 'एआई स्टीव' मतदाताओं को अपनी वेबसाइट के माध्यम से सवाल पूछने और नीतियों पर राय साझा करने की अनुमति देता है। यह मॉडल पार्टी की नीतियों के डेटाबेस के आधार पर उत्तर प्रदान करता है। यदि एआई स्टीव को कोई ऐसा मुद्दा मिलता है जिससे वह नहीं जानता तो यह सुझाव देने से पहले इंटरनेट पर शोध करता है।

'एआई स्टीव' कैसे काम करता है?

स्टीव एंडाकॉट मतदाताओं के साथ निरंतर संचार बनाए रखने के लिए एआई स्टीव' का उपयोग कर रहे हैं। मतदाता नीतियों पर चर्चा करने और चिंताओं को व्यक्त करने के लिए एआई स्टीव के साथ बातचीत कर सकते हैं। मतदाता इससे यह सुनिश्चित कर सकते हैं निर्णय लेने की प्रक्रिया में उनके विचारों पर विचार किया जाता है। इस पद्धति का उद्देश्य एक ऐसा राजनेता बनाना है जो हमेशा मौजूद रहे और जनता की जरूरतों के प्रति उत्तरदायी हो।

चुनाव और 'एआई स्टीव' की भूमिका

आगामी आम चुनाव में 'एआई स्टीव' ब्राइटन पैवेलियन सीट के लिए चुनाव लड़ेंगे, जो पहले हाई-प्रोफाइल राजनेताओं के पास थी। एंडाकॉट, जो 2022 में कंजर्वेटिव पार्टी के तहत एक स्थानीय चुनाव में असफल रहे थे, को उम्मीद है कि उनकी उम्मीदवारी की अनूठी प्रकृति इस बार अधिक ध्यान और समर्थन प्राप्त करेगी। एंडाकॉट ब्राइटन से लोगों को अपने साथ जोड़ना चाहते हैं। इस बीच, यह ध्यान रखना जरूरी है कि यदि स्टीव एंडाकॉट चुने जाते हैं, तो 'एआई स्टीव' पहले एआई विधायक बन जाएंगे, जो भविष्य की राजनीति के लिए एक मिसाल कायम करेंगे।

यह भी पढ़ें:

राष्ट्रपति चुनाव से पहले जो बाइडेन की बड़ी घोषणा, 5 लाख अप्रवासियों के मिल सकती है अमेरिकी नागरिकता

ये लो! पाकिस्तान में ऊंट का पैर ही काट दिया, ये भी जान लीजिए ऐसा शर्मनाक काम किसने किया?

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement