Thursday, April 18, 2024
Advertisement

जी लो अपनी जिंदगी! रूस के लिए यूक्रेन से लड़े जेल के कैदी, 5000 कैदियों पुतिन ने दे दी आजादी

रूसी सेना को यूक्रेन की ओर से कड़ी टक्कर मिली थी। इसके बाद वैगनर ग्रुप ने एक बड़ी भूमिका निभाई है। प्रिगोझिन ने अचानक आगे आकर हजारों पुरुषों को जेलों से सेना में भर्ती कर लिया। इसके साथ ही यूक्रेन में कुछ सबसे खतरनाक लड़ाइयों में हिस्सा लेने के बदले आजादी का ऑफर दिया।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: March 27, 2023 23:55 IST
जी लो अपनी जिंदगी! रूस के लिए यूक्रेन से लड़े जेल के कैदी, 5000 कैदियों पुतिन ने दे दी आजादी- India TV Hindi
Image Source : FILE जी लो अपनी जिंदगी! रूस के लिए यूक्रेन से लड़े जेल के कैदी, 5000 कैदियों पुतिन ने दे दी आजादी

Russia: रूस और यूक्रेन के बीच जंग को एक साल से ज्यादा समय हो गया है। जंग में पुतिन को सैनिकों की जरूरत थी। ऐसे में रूस ने जेल में बंद कैदियों को भी जंग में उतार दिया। रूस के वैगनर ग्रुप में यह कैदी शामिल होकर रूस के लिए लड़ रहे थे। इनमें से 5 हजार कैदियों ने अपना कॉन्ट्रैक्ट पूरा कर लिया। इसके बाद उन्हें पुतिन की ओर से कैद की माफी दे दी गई है। यह जानकारी भाड़े के सैनिकों वाले वैगनर के संस्थापक येवगेनी प्रिगोझिनने दी। वैगनर ग्रुप मूल रूप से युद्ध लड़ चुके रूसी सशस्त्र बलों के पूर्व सैनिकों की ओर से चलाया जाता है।

यूक्रेन से कड़ी टक्कर मिली है रूस को

रूसी सेना को यूक्रेन की ओर से कड़ी टक्कर मिली थी। इसके बाद वैगनर ग्रुप ने एक बड़ी भूमिका निभाई है। प्रिगोझिन ने अचानक आगे आकर हजारों पुरुषों को जेलों से सेना में भर्ती कर लिया। इसके साथ ही यूक्रेन में कुछ सबसे खतरनाक लड़ाइयों में हिस्सा लेने के बदले आजादी का ऑफर दिया। पुतिन के खास प्रिगोझिन ने टेलीग्रम पर एक ऑडियो क्लिप शेयर करते हुए कहा, ‘वर्तमान समय में लगभग 5000 लोगों को कॉन्ट्रैक्ट पूरा करने पर माफी दे कर स्वतंत्र कर दिया गया है।‘

 प्रिगोझिन हैं रूसी राष्ट्रपति के करीबी

वैगनर ग्रुप में अपराधियों के अलावा भी कई तरह के लोग शामिल हैं। प्रिगोझिन ने कहा कि जिन लोगों को माफ किया गया है उनका आंकड़ा 0.31 फीसदी है। प्रिगोझिन का एक विशाल खानपान का व्यवसाय है, जिसके कारण कभी कभी मजाक में उन्हें पुतिन का बावर्ची भी कहा जाता है। प्रिगोझिन प्राइवेट आर्मी में पूर्व सैन्य अधिकारियों, पूर्व जासूसों और दोषियों को भर्ती करते हैं। अमेरिका ने प्रिगोझिन पर चुनावों में हस्तक्षेप और रूसी प्रोपोगेंडा को फैलाने के लिए प्रतिबंध लगा रखे हैं।

Also Read:

डेनमार्क में फिर कुरान जलाने पर भड़के मुस्लिम देश, सऊदी अरब, तुर्की सहित कई देशों ने की कड़ी निंदा

दलाई लामा ने चीन को दिया झटका, 8 साल के मंगोलियाई बच्चे को बनाया तिब्बती बौद्ध धर्म का सबसे बड़ा धर्मगुरु

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement