Saturday, April 20, 2024
Advertisement

New UK PM: पांच सितंबर को होगी ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री के नाम की घोषणा, PM पद की रेस में ऋषि सुनक समेत इनकी चर्चा

New UK PM: ब्रिटेन के भारतीय मूल के पूर्व कैबिनेट मंत्री ऋषि सुनक और विदेश मंत्री लिज ट्रस कंजर्वेटिव पार्टी में बोरिस जॉनसन की जगह लेने की दौड़ में मुख्य दावेदार हैं।

Shashi Rai Written By: Shashi Rai @km_shashi
Published on: July 12, 2022 7:20 IST
Rishi Sunak- India TV Hindi
Image Source : PTI Rishi Sunak

Highlights

  • पांच सितंबर को होगी ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री के नाम की घोषणा
  • ऋषि सुनक और विदेश मंत्री लिज ट्रस मुख्य दावेदार
  • सट्टेबाजों की भी पहली पसंद हैं सुनक

New UK PM: बोरिस जॉनसन का स्थान लेने वाले ब्रिटेन में सत्तारूढ़ 'कंजर्वेटिव पार्टी' के नए नेता एवं नए प्रधानमंत्री के नाम की घोषणा पांच सितंबर को की जाएगी। टोरी के नाम से जानी जाने वाली पार्टी के नेतृत्व के चुनाव के लिए जिम्मेदार निकाय ने सोमवार को यह जानकारी दी। नया प्रधानमंत्री, निवर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का स्थान लेगा। '1922 कमेटी ऑफ कंजर्वेटिव बैकबेंच' के सांसदों ने चुनाव के लिए समय सारिणी और नियम निर्धारित किए। चुनाव के नामांकन की प्रक्रिया आधिकारिक तौर पर मंगलवार को शुरू और समाप्त भी होगी। प्रधानमंत्री पद के लिए अब तक 11 लोग दावेदारी पेश कर चुके हैं।

ऋषि सुनक और लिज ट्रस मुख्य दावेदार

ब्रिटेन के भारतीय मूल के पूर्व कैबिनेट मंत्री ऋषि सुनक और विदेश मंत्री लिज ट्रस कंजर्वेटिव पार्टी में बोरिस जॉनसन की जगह लेने की दौड़ में मुख्य दावेदार हैं। 1922 समिति के अध्यक्ष सर ग्राहम ब्रैडी ने कहा, ''निश्चित ही पांच सितंबर को हमारे पास निष्कर्ष होगा और पार्टी का नया नेता निर्वाचित होगा और उसकी घोषणा की जाएगी।''

ऋषि सुनक की स्थिति मजबूत 

कंजर्वेटिव पार्टी के एक बड़े समूह का मानना है कि ऋषि सुनक विभाजित सत्तारूढ़ दल को एकजुट करने के लिए सबसे उपयुक्त उम्मीदवार हैं और वह पूर्व चांसलर के रूप में ब्रिटेन के सामने आने वाली बड़ी आर्थिक चुनौतियों से निपटने में सबसे अधिक सक्षम हैं। सुनक की स्थिति इसलिए और मजबूत हो गई है, क्योंकि कंजर्वेटिव पार्टी के नेता और प्रधानमंत्री पद के संभावित दावेदारों में शामिल ब्रिटेन के रक्षा मंत्री बेन वॉलेस ने खुद को आधिकारिक तौर पर इस दौड़ से बाहर कर लिया है।

सट्टेबाजों की भी पहली पसंद हैं सुनक

वेबसाइट ‘ऑड्सचेकर यूके’ के मुताबिक, सुनक सट्टेबाजों की पहली पसंद बनकर उभरे हैं और विदेश मंत्री लिज ट्रूस व रक्षा मंत्री बेल वॉलेस जैसे अन्य संभावित दावेवारों पर भी खूब दांव लग रहे हैं। हालांकि, वॉलेस अब इस दौड़ से बाहर होने की घोषणा कर चुके हैं। नाइजीरियाई मूल की पूर्व समानता मंत्री केमी बडेनोच अपनी उम्मीदवारी की घोषणा करने वाली सबसे नई कैंडिडेट हैं। वहीं, टोरी नेता स्टीव बेकर ने गोवा मूल की अटॉर्नी जनरल सुएला ब्रेवरमैन के प्रति समर्थन जताते हुए अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली है। ब्रेवरमैन पीएम पद की दौड़ में शामिल होने का अपना इरादा जाहिर करने वाले शुरुआती नेताओं में हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement