Friday, May 10, 2024
Advertisement

चीन दौरे के लिए न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री साथ ले गए दो विमान, वजह जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री क्रिस हिप्किंस खराब विमान से चीन की यात्रा करने निकल पड़े हैं। तकनीकी अधिकारियों के अनुसार विमान 30 साल से ज्यादा पुराना है, यह बात सभी जानते हैं कि ये कभी भी खराब हो सकता है। फिर भी इसका इस्तेमाल किया जा रहा है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: June 26, 2023 17:28 IST
 न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री क्रिस हिप्किंस - India TV Hindi
Image Source : AP न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री क्रिस हिप्किंस

न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री क्रिस हिप्किंस इन दिनों चीन दौरे पर हैं, लेकिन वह अपने साथ एक नहीं, बल्कि दो विमान साथ ले गए हैं। इसकी वजह जब आपको पता चलेगी तो हैरान रह जाएंगे। जानकारी के अनुसार न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री क्रिस हिप्किंस का विमान बोइंग-757 इतना पुराना हो चुका है कि वह कभी भी खतरा बन सकता है। ऐसे में दौरा भी बीच में फंसने की आशंका है। इसलिए बैकअप के तौर पर क्रिस हिप्किंस दूसरे विमान को भी साथ ले गए हैं। ताकि ऐसी नौबत आने पर दूसरे विमान का इस्तेमाल किया जा सके।

विमान में खराबी आने की आशंका के बावजूद न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री क्रिस हिप्किंस अपने बोइंग-757 से खतरे का सफर कर रहे हैं। जबकि उसके खराब होने की आशंका हमेशा बनी रहती है। इसी लिए उन्हें चीन यात्रा पर एक ‘बैकअप’ विमान ले जाना पड़ा है। न्यूजीलैंड के अधिकारियों ने सोमवार को स्वीकार किया कि प्रधानमंत्री के विमान के खराब होने की आशंका बनी रहती है और ऐसे में वह चीन में ही न फंस जाए, इसके मद्देनजर एक ‘बैकअप’ विमान भी उनके साथ भेजा गया है। अधिकारियों ने इसके साथ ही रेखांकित किया कि उन्होंने विमान केवल मनीला तक भेजा है, जो वेलिंगटन से बीजिंग की दूरी का 80 प्रतिशत है।

30 साल से अधिक पुराना है पीएम का विमान

पीएम क्रिस हिप्किंस का विमान 30 साल से भी ज्यादा पुराना हो चुका है। मगर न्यूजीलैंड में कार्यवाहक प्रधानमंत्री कार्मेल सेपुलोनी ने पूरे प्रकरण पर सफाई देते हुए कहा, ‘‘अगर हमारे पास ‘बैकअप’ विमान नहीं होगा और कुछ होता है तो वे न केवल चीन में फंस जाएंगे, बल्कि उनको वहां ठहराने और अंतिम समय में वापस लाने के लिए विमान की व्यवस्था करने में जो खर्च आएगा, वह ‘बैकअप’ विमान से अधिक होगा।’’ प्रधानमंत्री द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे रॉयल न्यूजीलैंड एयरफोर्स के दो विमानों को 2030 में बदला जाना है। हालांकि, इनमें लगातार खराबी की समस्या आ रही है।

वर्ष 2016 में तत्कालीन प्रधानमंत्री जॉन की जब अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ भारत की यात्रा पर जा रहे थे, उस वक्त विमान में खराबी की वजह से उन्हें ऑस्ट्रेलिया में तबतक रुकना पड़ा था, जबतक न्यूजीलैंड से ‘बैकअप’ विमान नहीं आया। यात्रा में देरी की वजह से जॉन की को मुंबई जाने का कार्यक्रम रद्द करना पड़ा था। (भाषा)

यह भी पढ़ें

राष्ट्रपति पुतिन और येवगिनी प्रिगोझिन में से किसके साथ हैं रूस के रक्षामंत्री सर्गेई, वैगनर के विद्रोह में क्या है रोल

पाकिस्तान पर गिरी बिजली, 10 लोगों की ले गई जान; किसी को नहीं मिला संभलने का मौका

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement