1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. आज G-7 समिट में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी, हिंद-प्रशांत क्षेत्र सहित कई अहम मुद्दों पर चर्चा

PM Modi in Germany: आज G-7 समिट में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी, हिंद-प्रशांत क्षेत्र सहित कई अहम मुद्दों पर चर्चा

PM Modi in Germany: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जर्मनी के बावेरिया की वादियों में स्थित श्र्लॉस एल्माऊ पैलेस में G-7 समिट में हिस्सा लेंगे। यहां यूक्रेन-रूस जंग, हिंद-प्रशांत क्षेत्र की स्थिति पर भारत के स्टैंड सहित कई मुद्दों पर होगी चर्चा।    

Shashi Rai Written by: Shashi Rai @km_shashi
Published on: June 27, 2022 9:35 IST
PM Modi to attend G-7 summit today- India TV Hindi News
Image Source : ANI PM Modi to attend G-7 summit today

Highlights

  • आज G-7 समिट में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी
  • हिंद-प्रशांत क्षेत्र सहित कई अहम मुद्दों पर होगी चर्चा
  • इसके बाद प्रधानमंत्री संयुक्त अरब अमीरात जाएंगे

PM Modi in Germany: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जर्मनी के बावेरिया की वादियों में स्थित श्र्लॉस एल्माऊ पैलेस में G-7 समिट में हिस्सा लेंगे। शिखर सम्मेलन में क्लाइमेट, एनर्जी, हेल्थ और फूड सिक्योरिटी एंड जेंडर इक्वालिटी मुद्दे पर फोकस रहेगा। इसके अलावा यूक्रेन-रूस जंग, हिंद-प्रशांत क्षेत्र की स्थिति पर भारत के स्टैंड पर भी चर्चा में पीएम शामिल होंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री संयुक्त अरब अमीरात जाएंगे। 

जर्मनी में पीएम का शानदार स्वागत

G-7 के 48वें शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए पीएम मोदी रविवार को जर्मनी के म्यूनिख पहुंचे। यहां भारतीयों ने उनका जोरदार स्वागत किया। पीएम मोदी ने म्यूनिख में प्रवासी भारतीयों के कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान पीएम ने कहा, "आज 26 जून है जो उस दिन के लिए भी जाना जाता है जब भारत का लोकतंत्र, जो हर भारतीय के डीएनए में है उसे 47 साल पहले कुचला और दबा दिया गया था।" 

चौथी औद्योगिक क्रांति में भारत आगे रहेगा: PM 

जर्मनी के म्यूनिख में पीएम मोदी ने कहा कि पिछली शताब्दी में, जर्मनी और अन्य देशों ने औद्योगिक क्रांति से लाभ उठाया। भारत उस समय गुलाम था इसलिए लाभ नहीं उठा सकता था। लेकिन अब चौथी औद्योगिक क्रांति में भारत भी पीछे नहीं रहेगा, अब यह दुनिया में अग्रणी है। मोदी ने कहा कि आज हमारे देश का हर गांव खुले में शौच मुक्त है, बिजली है और 99% गांवों में भी खाना पकाने का स्वच्छ ईंधन है। भारत पिछले 2 साल से 80 करोड़ गरीब लोगों को मुफ्त राशन मुहैया करा रहा है। भारत में अब हमारे पास हर 10 दिन में एक यूनिकॉर्न (एक बिलियन डॉलर से बड़े स्टार्टप) खड़ा हो रहा है। 

Latest World News