Thursday, May 02, 2024
Advertisement

इजराइल-हमास जंग के बीच पुतिन और नेतन्याहू ने की चर्चा, बाइडेन के आने से पहले रूसी राष्ट्रपति ने दिया यह 'ज्ञान'

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बुधवार को अमेरिका पहुंचने से पहले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बातचीत की। इस दौरान उन्होंने इजराइल को 'गाजा हमले' पर ज्ञान दिया। साथ ही दूसरे नेताओं से क्या बातचीत हुई, वह भी बताया।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: October 17, 2023 9:06 IST
इजराइली पीएम नेतन्याहू और रूसी राष्ट्रपति पुतिन।- India TV Hindi
Image Source : FILE इजराइली पीएम नेतन्याहू और रूसी राष्ट्रपति पुतिन।

Putin-Netanyahu : रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर चर्चा की। इस दौरान पुतिन ने खाड़ी देशों के कई नेताओं और फिलिस्तीनी प्राधिकरण के साथ उनकी हुई बातचीत के बारे में जानकारी दी। पुतिन ने अपनी बातचीत के दौरान गाजा पट्टी में रक्तपात को और अधिक बढ़ने से रोकने के लिए रूस द्वारा उठाए जा रहे उपायों पर पुतिन ने प्रकाश डाला। रूसी राष्ट्रपति ने नेतन्याहू को ताजा संकट को समाप्त करने औश्र राजनीतिक और राजनयिक माध्यमों से शांतिपूर्ण समाधान निकालने के लक्ष्य के लिए काम करने की इच्छा जताई। 

मृत इजराइली परिवारों के प्रति पुतिन ने जताई संवेदना

क्रेमलिन ने एक बयान में कहा, 'इजरायली पक्ष को फिलिस्तीन, मिस्र, ईरान और सीरिया के नेताओं के साथ आज हुई टेलीफोन बातचीत के आवश्यक बिंदुओं के बारे में विशेष रूप से सूचित किया गया था।' द मॉस्को टाइम्स के अनुसार, क्रेमलिन ने कहा, रूसी राष्ट्रपति ने 'मृत इजरायलियों के परिवारों और दोस्तों के प्रति अपनी गंभीर संवेदना व्यक्त की।' इसके साथ ही, उन्होंने इजरायली नेता को 'स्थिति को सामान्य बनाने, हिंसा को और बढ़ने से रोकने और गाजा पट्टी में मानवीय तबाही को रोकने के लिए' रूस द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी दी। 

हमास को नष्ट करने की योजना को मिली मंजूरी

इस बीच, इजराइल की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रमुख तजाची हानेग्बी ने पुष्टि की है कि कैबिनेट का युद्ध लक्ष्य गाजा पट्टी पर हमास को सैन्य और राजनीतिक नियंत्रण से हटाना है। हनेग्बी ने कहा कि हाल की कैबिनेट बैठक में, सरकार ने हमास को नेस्तनाबूद करने की एक योजना को मंजूरी दी, जैसा कि प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री ने कहा था। 

बुधवार को इजराइल पहुंचेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन

इधर रूस के राष्ट्रपति पुतिन और इजराइल के पीएम नेतन्याहू के बीच फोन पर चर्चा हुई। उधर, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन बुधवार को इजराइल की यात्रा पर राजधानी तेल अवीव आ रहे हैं। इजराइल और हमास में जारी जंग के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति का इजराइल दौरा बहुत अहम है। बाइडेन के इजराइल दौरे की जानकारी अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने दी। उन्होंने बताया कि 'अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन बुधवार को इजराइल की राजधानी तेल अवीव पहुंचेंगे। वे इजराइल के दौरे पर ऐसे समय में आ रहे हैं जब हमास के ​साथ बौखलाया इजराइल निर्णायक जंग लड़ रहा है। राष्ट्र​पति बाइडेन अपने दौरे के दौरान इजराइल के साथ अमेरिका की एकजुटता दिखाएंगे। 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement