Sunday, May 12, 2024
Advertisement

भारत के पक्ष में बोले रूसी राष्ट्रपति पुतिन, जानिए कनाडा के किस बड़े नेता को कह दिया 'इडियट'?

भारत और कनाडा के बीच जारी राजनयिक विवाद में रूस भी कूद गया है। दोस्त भारत के समर्थन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कनाडा के एक बड़े नेता का उपहास उड़ाया। साथ ही उन्हें 'इडियट' भी कह डाला। जानिए क्या है पूरा मामला?

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: October 06, 2023 10:50 IST
रूसी राष्ट्रपति पुतिन।- India TV Hindi
Image Source : PTI रूसी राष्ट्रपति पुतिन।

Russia on Canada:

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को कनाडा के पूर्व संसद अध्यक्ष का उपहास उड़ाया और उन्हें 'इडियट' कहा है। यह वाकया पिछले दिनों का है जब संसद अध्यक्ष एंथनी रूटा ने कनाडा की संसद में जर्मनी के तानाशाह एडोल्फ हिटलर की ओर से एक नाजी सैनिक को सदन में इनवाइट किया था। यही नहीं, कनाडा की संसद में नाजी समर्थक सैनिक यारोस्लाव हुंका, जिसकी उम्र 98 वर्ष है उसे सम्मानित भी किया गया और इस दौरान तालियां बजीं। 

इस दौरान सदन में कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की भी मौजूद थे। हालांकि, संसद के पूर्व अध्यक्ष एंथनी रूटा को जब यह पता चला कि यारोस्लाव हुंका हिटलर की सेना के साथ लड़ाई लड़ी है तो उन्होंने अपने इस कदम के लिए माफी मांग ली। एंथेनी 2019 में कनाडा की संसद के अध्यक्ष बने और इसी साल उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

पुतिन ने जेलेंस्की पर कसा तंज

इस घटना पर गुस्सा जाहिर करते हुए पुतिन ने कहा कि अगर कनाडाई संसद के पूर्व अध्यक्ष कहते हैं कि द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान इस कनाडाई-यूक्रेनी या यूक्रेनी-कनाडाई नाजी ने रूस के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी, तो वह यह समझें कि वो हिटलर की तरफ से लड़े थे। वल्दाई डिस्कशन क्लब की एक बैठक में एक सभा को संबोधित करते हुए पुतिन ने कहा कि मैंने देखा कि कनाडा के संसद में इस नाजी सैनिक की सराहना की जा रही थी और सराहना करने वालों में यूक्रेन के राष्ट्रपति भी शामिल थे, जिनके अंदर यहूदी खून है।'

जेलेंस्की ने बजाई थी नाजी सैनिक के लिए तालियां

बता दें कि जब कनाडा की संसद में यह जानकारी दी गई कि दूसरे विश्व युद्ध में हिस्सा लेने वाला ये सैनिक रूस के खिलाफ लड़ा था, जिसके बाद कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने खड़े होकर उसके सम्मान में तलाइयां बजाई थी।

पुतिन ने की भारत के पीएम नरेंद्र मोदी की तारीफ

गौरतलब है कि रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने गुरुवार को लगातार दूसरे दिन भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफों के पुल बांधे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रहित के लिए देश का नेतृत्व करते हैं। पुतिन ने कहा कि वे (पश्चिमी देश) हर उस व्यक्ति को दुश्मन के रूप में पेश करने की कोशिश कर रहे हैं, जो इन पश्चिमी अभिजात वर्ग का आंख बंद करके अनुसरण करने के लिए तैयार नहीं है... एक निश्चित समय पर, उन्होंने भारत के साथ भी ऐसा ही करने की कोशिश की। मगर भारत के साथ उनकी दाल नहीं गली, वह भारत को बरगला नहीं पाए। इसमें कोई शक नहीं कि अब भी वह इस तरह का प्रयास कर रहे हैं। पुतिन ने कहा कि हम सभी इसे अच्छी तरह से समझते हैं। हम एशिया की स्थिति को महसूस करते हैं और उसे देखते हैं।

Also Read: 

भारत के पक्ष में बोले रूसी राष्ट्रपति पुतिन, जानिए कनाडा के किस बड़े नेता को कह दिया 'इडियट'?

वैगनर चीफ येवेगनी प्रिगोझिन की मौत पर पुतिन ने किया बड़ा खुलासा, जानिए क्या कही बात?

चीन से टक्कर लेने के लिए जापान ने कसी कमर, खरीदेगा खतरनाक मिसाइलों का जखीरा, 'ड्रैगन' हुआ बेचैन

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement