Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Russia-Ukraine War: यूक्रेन के आगे घुटने टेक रहा रूस, एक के बाद एक हार का सामना कर रही पुतिन आर्मी, अब खार्किव के दो गांव कराए आजाद

Russia-Ukraine War: यूक्रेन की सेना ने खार्किव ओब्लास्ट के वासिलेनकोव और आर्टेमिवका गांवों को आजाद करा लिया है। राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने टेलीग्राम पर यह जानकारी साझा की है।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: September 11, 2022 16:56 IST
Russia-Ukraine War- India TV Hindi
Image Source : AP Russia-Ukraine War

Highlights

  • 2,000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को मुक्त करा लिया है
  • 30 से अधिक शहरों और कस्बों पर नियंत्रण कर लिया है
  • इजि़यम को मुक्त करा लिया है

Russia-Ukraine War: यूक्रेन की सेना ने खार्किव ओब्लास्ट के वासिलेनकोव और आर्टेमिवका गांवों को आजाद करा लिया है। राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने टेलीग्राम पर यह जानकारी साझा की है। जेलेंस्की ने शनिवार को कहा कि "कदम दर कदम, हमारे लड़ाके यूक्रेनी भूमि को मुक्त करा रहे हैं। 113वीं प्रादेशिक रक्षा ब्रिगेड के सैनिकों ने खार्किव ओब्लास्ट में वासिलेनकोव और आर्टेमिवका को मुक्त कर दिया है।" उक्रेन्स्का प्रावदा ने बताया, राष्ट्रपति ने इस बात पर जोर दिया कि स्वतंत्रता आसान नहीं है।

एक बाद एक शहर हो रहे हैं आजाद 

8 सितंबर को जेलेंस्की ने इस जानकारी की पुष्टि की कि यूक्रेनी सेना इकाइयों ने खार्किव ओब्लास्ट में बालाक्लिया शहर को मुक्त कर दिया था और 10 सितंबर को यह ज्ञात हो गया कि यूक्रेनी सशस्त्र बलों ने कुपियांस्क और इजि़यम को मुक्त करा लिया है। 9 सितंबर को जेलेंस्की ने कहा था कि यूक्रेनी सेना ने खार्किव ओब्लास्ट में 30 से अधिक शहरों और कस्बों पर नियंत्रण कर लिया है। सितंबर की शुरूआत से यूक्रेनी सेना ने रूसी आक्रमणकारियों से देश के लगभग 2,000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को मुक्त करा लिया है।

रूसी सेना शहर छोड़कर चले गए 

वही यूक्रेनी सेना अपने देश के एक शहर को रूसी सैनिकों से मुक्त करा दिया है। यूक्रेनी सेना ने देश के उत्तरपूर्वी क्षेत्र में स्थित इज़ियम शहर में कई रूसी सैनिकों को मार गिराया दिया है। इस शहर में अब यूक्रेनी सेना का दबदबा हो गया है। शहर को पूरी तरह से रूसी सैनिकों के नियंत्रण से बाहर कर लिया गया है। इस बात की जानकारी इग्यूम वेलेरिया शहर के मेयर ने दी है। फिलहाल इस शहर में आपातकालिन सेवाएं चल रही है। यूक्रेनी सैनिक प्रयास में है कि शहर में सभी लोगों को जल्द से जल्द से बसाया जाए ताकि स्थिति अपने कब्जे में हो जाए।

अब ये भी शहर आजाद 

रूस के रक्षा मंत्रालय ने एक दिन पहले जानकारी दिया था कि वह क्षेत्र में अपनी रक्षात्मक चौकियों पर फिर से सैनिकों को तैनात कर सकता है। उसने अब शनिवार को पुष्टि की है कि उसकी सेना इजियुम शहर से वापस लौट आई है। वहीं बताया कि उसकी सेनाएं पूर्व में अपनी स्थिति मजबूत करने की योजना को बदल दिया है। विशेषज्ञों ने बताया कि रूस का कोई ठीक नहीं है वो कभी इस शहर पर हमला बोल सकता है। रूस का अगला कदम क्या हो सकता है इसका अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है। वही शहर कितना सुरक्षित है ये भी कुछ नहीं कहा जा सकता है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement