Friday, April 26, 2024
Advertisement

परमाणु बम का रिमोट लेकर चल रहे पुतिन, न्यूक्लियर जंग के लिए रूस तैयार, 24 फरवरी को होने वाला है कुछ 'बड़ा'!

पुतिन अपने परमाणु बम के ब्रीफकेस के साथ देखे गए हैं। माना जा रहा है कि ये नाटो देशों को सीधे तौर पर चेतावनी है। स्टेलिनग्राद की लड़ाई में सोवियस जीत की 80वीं वर्षगांठ पर वोल्गोग्राड में जब पुतिन फूल चढ़ा रहे थे, तो उनके बॉडीगार्ड काले बैग के साथ खड़े थे।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: February 05, 2023 14:56 IST
परमाणु बम का रिमोट लेकर चल रहे पुतिन- India TV Hindi
Image Source : FILE परमाणु बम का रिमोट लेकर चल रहे पुतिन

Russia Ukraine War News: रूस और यूक्रेन की जंग को 24 फरवरी को एक साल पूरा होने वाला है। इस दौरान कई बार रूस ने यूक्रेन को परमाणु जंग की चेतावनी दे दी है। इसी बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के एक तस्वीर सामने आई है। इससे पता चलता है कि वे परमाणु जंग के लिए तैयार हैं। गुरुवार को पुतिन अपने परमाणु बम के ब्रीफकेस के साथ देखे गए हैं। माना जा रहा है कि ये नाटो देशों को सीधे तौर पर चेतावनी है। स्टेलिनग्राद की लड़ाई में सोवियस जीत की 80वीं वर्षगांठ पर वोल्गोग्राड में जब पुतिन फूल चढ़ा रहे थे, तो उनके बॉडीगार्ड काले बैग के साथ खड़े थे।

ऐसा माना जाता है कि दो में से एक ब्रीफकेस फोल्ड अप शील्ड है जो गोलीबारी से पुतिन को बचाने के लिए है। जबकि दूसरा रूस के न्यूक्लियर बम का बटन हो सकता है। इस न्यूक्लियर बैग में पर्सनलाइज कोड होता है। यह हर समय रूस के परमाणु बम को कंट्रोल कर सकता है। इसकी देखरेख एक सशस्त्र सुरक्षा अधिकारी करते हैं, जो पुतिन के साथ हर जगह जाते हैं। गुरुवार को पुतिन से कुछ दूरी पर सुरक्षागार्ड देखे गए। इनमें से एक रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद से उनके करीब पहले भी देखा गया है।

2019 में पहली बार दिखा

इस ब्रीफकेस को रूसी भाषा में 'चेगेट' कहा जाता है। 1980 के दशक की शुरुआत में इसे बनाया गया था। 2019 में पहली बार यह दुनिया को दिखा, जब इसे टीवी पर करीब से देखा गया। कथित तौर पर इस तरह के तीन ब्रीफकेस हैं। एक ब्रीफकेस को पुतिन के साथ लेकर चला जाता है। यूक्रेन युद्ध के एक साल होने के दौरान इस तस्वीर ने फिर से दुनिया का ध्यान खींचा है। इस बात की आशंका है कि पुतिन 5 लाख सैनिकों के साथ यूक्रेन पर एक नया हमला बोल सकते हैं।

24 फरवरी को रूस कर सकता है बड़ा हमला

24 फरवरी को ऐसा माना जा रहा है कि रूस दो नए मोर्चों पर हमले की योजना बना रहा है। पूर्वी और दक्षिणी यूक्रेन उसके निशाने पर हैं। इसके लिए 5 लाख सैनिकों की बॉर्डर पर तैनाती की जा रही है। खुद यूक्रेन के रक्षामंत्री का कहना है कि 24 फरवरी के बाद रूस बड़ा हमला कर सकता है। यह हमले पूर्वी और दक्षिणी यूक्रेन में हो सकते हैं। यूक्रेन के रक्षा मंत्री ने कहा है कि रूस एक बड़े नए हमले की तैयारी कर रहा है। इसके साथ ही यूक्रेनी मंत्री ने चेतावनी दी है कि रूस का ये हमला 24 फरवरी तक शुरू हो सकता है। 

ये भी पढ़ें

कारगिल जंग के बाद जब मुशर्रफ ने अटलजी से किया था हैंडशेक का नाटक, ये मिला था करारा जवाब

अमेरिका ने मार गिराया चीन का 'जासूसी' बैलून, समुद्र के ऊपर आया तब लिया एक्शन

एलन मस्क ने किया बड़ा ऐलान, अगले महीने SpaceX लॉन्च करेगी करेगी ताकतवर रॉकेट 'स्टारशिप'

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement