Monday, April 29, 2024
Advertisement

Queen Elizabeth II Funeral: क्वीन एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार पर लंदन पहुंची राष्ट्रपति मुर्मू, ब्रिटेन में अब तक की सबसे बड़ी अंत्येष्टि होगी

Queen Elizabeth II Funeral: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार 19 सितंबर को वेस्टमिंस्टर एब्बे में राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav
Published on: September 18, 2022 17:17 IST
Droupadi Murmu Arrived London for Queen's Funeral- India TV Hindi
Image Source : PTI Droupadi Murmu Arrived London for Queen's Funeral

Highlights

  • क्वीन एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पहुंची लंदन
  • 19 सितंबर को राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा
  • रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन को नहीं किया गया आमंत्रित

Queen Elizabeth II Funeral: भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू उन 500 विदेशी व्यक्तियों में शामिल हैं जिन्हें महारानी एलिजाबेथ-द्वितीय की अंत्येष्टि में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। द्रौपदी मुर्मू के राष्ट्रपति बनने के बाद यह उनका पहला विदेश दौरा है। भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए लंदन पहुंच गई हैं। द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) के लंदन पहुंचने की जानकारी उनके ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से दी गई। लंदन एयरपोर्ट पर उनकी फोटो के साथ ट्वीट में बताया गया कि वो महारानी एलिजाबेथ के निधन पर भारत की ओर से संवेदना व्यक्त करेंगी और उनके अंतिम संस्कार में शामिल होंगी।

दुनिया भर के शीर्ष नेताओं को दिया गया निमंत्रण

सन् 1965 में द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान प्रधानमंत्री रहे सर विंस्टन चर्चिल की अंत्येष्टि हुई थी, जो ब्रिटेन में पहली राजकीय अंत्येष्टि थी। उसके बाद अब होने जा रही है, जिसमें जापान के सम्राट, बेल्जियम, नीदरलैंड और स्पेन के राजा और रानी उपस्थित होंगे। राष्ट्राध्यक्षों की सूची में अग्रणी संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों हैं। जर्मनी प्रोटोकॉल का पालन करते हुए अपने प्रमुख राज्य अध्यक्ष फ्रैंक-वाल्टर स्टीनमीयर को भेज रहा है, न कि सरकार के प्रमुख चांसलर ओलाफ स्कोल्ज को।

Queen Elizabeth II Funeral

Image Source : PTI
Queen Elizabeth II Funeral

क्वीन एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार में दुनियाभर से करीब 500 लीडर आएंगे। इसमें अमेरिका के प्रेसिडेंट जो बाइडेन, कॉमनवेल्थ देशों के लीडर्स और यूरोप की रॉयल फैमिली और दुनिया के अन्य लीडर्स शामिल होंगे। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन समेत बेलारूस और म्यांमार से किसी नेता को नहीं बुलाया गया है। द्रौपदी मुर्मू को लंदन में बकिंघम पैलेस में एक राजकीय स्वागत समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है, जिसकी मेजबानी किंग चार्ल्स-तृतीय कर रहे हैं। वह आज रविवार को विदेशी गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत करेंगे। पहुंचे हुए अतिथियों ने यूनाइटेड किंगडम के संसद के वेस्टमिंस्टर हॉल में एक ताबूत में रखे गए महारानी के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन किए और उन्हें श्रद्धांजलि दी।

Queen Elizabeth II Funeral

Image Source : PTI
Queen Elizabeth II Funeral

यह '21वीं सदी में तुलना से परे एक घटना' होगी 

बड़े पैमाने पर किए गए इंतजाम की देखरेख कर रहे ड्यूक ऑफ नॉरफॉक के अर्ल मार्शल ने मीडिया से कहा : "यह हमारा उद्देश्य और विश्वास है कि महारानी की राजकीय अंत्येष्टि दुनिया भर के लोगों को एकजुट करेगी।" सेंट्रल लंदन स्थित वेस्टमिंस्टर एब्बे में 2,000 से अधिक मेहमान पहुंचेंगे। महारानी का पार्थिव शरीर कई दिनों से वेस्टमिंस्टर पैलेस में है। अनुमान है कि अब तक 750, 000 ब्रितानी और विदेशी मेहमान महारानी के अंतिम दर्शन कर चुके हैं। इस आयोजन में सशस्त्र बलों के लगभग 4,000 कर्मी भाग लेंगे। अनुमान है कि टेलीविजन पर अरबों दर्शक महारानी की अंत्येष्टि देखेंगे।

People Wait for Queen's Last Glimpse

Image Source : PTI
People Wait for Queen's Last Glimpse

चीन के उपराष्ट्रपति फ्यूनरल में हो सकते हैं शामिल

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को निमंत्रण दिया गया था। इस पर कुछ ब्रिटिश संसद सदस्यों ने आपत्ति जताई थी। उनके बजाय चीन के उपराष्ट्रपति वांग कीशान पीपुल्स रिपब्लिक का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। रूस, बेलारूस, सीरिया, म्यांमार, अफगानिस्तान और वेनेजुएला उन कुछ देशों में शामिल हैं जो अतिथि सूची में नहीं हैं। उत्तर कोरिया को राजदूत के स्तर पर निमंत्रण दिया गया है।

A lady with the picture of Queen Elizabeth

Image Source : PTI
A lady with the picture of Queen Elizabeth

फ्यूनरल में शाही परिवार के ड्रेस कोड बना चर्चा का विषय

आयोजन के लिए ब्रिटिश शाही परिवार के सदस्यों के लिए निर्धारित ड्रेस कोड ब्रिटेन के मीडिया में बहुत बहस का विषय रहा है। सोमवार को अभय और समारोहों में सेवा के लिए, किंग चार्ल्स-तृतीय, उनके बेटे प्रिंस विलियम, अब सिंहासन के उत्तराधिकारी, चार्ल्स की बहन राजकुमारी ऐनी और भाई प्रिंस एडवर्ड सैन्य वर्दी पहनेंगे।अंतिम संस्कार भारतीय मानक के अनुसार दोपहर 3.30 बजे शुरू होगा, जो एक घंटे तक चलने की उम्मीद है।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement