Monday, April 29, 2024
Advertisement

शाही परिवार, कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष और दस लाख की भीड़, महारानी का अंतिम संस्कार ब्रिटेन की सबसे बड़ी चुनौती

Queen Elizabeth II Funeral: सादिक खान ने कहा, 'दशकों बाद ऐसा हो रहा है, जब वैश्विक नेता एक ही जगह पर एकत्रित हो रहे हैं। ऐसे बुरे लोग भी हो सकते हैं, जो किसी व्यक्ति या कुछ वैश्विक नेताओं को नुकसान पहुंचाने की मंशा रखते हों।'

Shilpa Written By: Shilpa
Updated on: September 19, 2022 13:17 IST
Queen Elizabeth II Funeral- India TV Hindi
Image Source : PTI Queen Elizabeth II Funeral

Highlights

  • महारानी एलिजाबेथ का होगा अंतिम संस्कार
  • दुनिया भर के राष्ट्राध्यक्ष लंदन पहुंच रहे हैं
  • लंदन के लिए सबसे बड़ी सुरक्षा से जुड़ी चुनौती

Queen Elizabeth II Funeral: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का सोमवार को अंतिम संस्कार किया जाएगा। जिसमें शामिल होने के लिए दुनिया भर से राष्ट्राध्यक्ष और शाही परिवार के लोग लंदन पहुंच रहे हैं। इसके साथ ही लाखों की तादाद में आम नागरिक भी महारानी के अंतिम दर्शनों के लिए सड़कों पर भीड़ लगाए हुए हैं। जिसकी वजह से यहां सुरक्षा व्यवस्था को अभूतपूर्व चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। मेयर सादिक खान का कहना है कि दिवंगत महारानी के अंतिम संस्कार के दौरान सुरक्षा चुनौती देखने को मिल रही है। क्योंकि हजारों की तादाद में लोग सेंट्रल लंदन में एकत्रित हुए हैं। साथ ही दुनिया भर से शाही परिवार के सदस्यों के अलावा विभिन्न देशों के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और अन्य बड़े नेता मेहमान के तौर पर पहुंच रहे हैं। ऐसे लोगों की संख्या 500 के करीब है। 

खान ने कहा, 'दशकों बाद ऐसा हो रहा है, जब वैश्विक नेता एक ही जगह पर एकत्रित हो रहे हैं। ऐसे बुरे लोग भी हो सकते हैं, जो किसी व्यक्ति या कुछ वैश्विक नेताओं को नुकसान पहुंचाने की मंशा रखते हों।' मेयर ने कहा कि जरूरी सुरक्षा इंतजाम कर दिए गए हैं। मेट्रोपॉलिटन पुलिस के डिप्टी असिस्टेंट कमिश्नर स्टुअर्ट कांदी का कहना है कि यह लंदन फोर्स के इतिहास में सबसे जटिल सुरक्षा ऑपरेशन होगा।

10 लाख लोग इकट्ठा हो सकते हैं

उन्होंने कहा कि सोमवार को 10,000 से अधिक पुलिस अधिकारी ड्यूटी पर होंगे, जबकि सैकड़ों स्वयंसेवी मार्शल और सशस्त्र बल के जवान भी महारानी के अंतिम संस्कार के मार्ग पर तैनात रहेंगे। लंदन के परिवहन प्राधिकरण का कहना है कि वह महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार की तैयारी के लिए तैयार है, जिसमें दस लाख लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। रेल नेटवर्क के प्रमुख पीटर हेंडी ने कहा कि देश भर में लगभग 250 अतिरिक्त ट्रेनों का संचालन किया जाएगा।

100 से अधिक उड़ानें रद्द हुईं

उन्होंने कहा, 'लंदन 2012 ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों के बाद, सोमवार को सबसे बड़ी संख्या में लोग परिवहन का सहारा लेंगे।' वेस्टमिंस्टर एब्बे में सोमवार सुबह अंतिम संस्कार के दौरान शोर से बचने के लिए हीथ्रो हवाई अड्डे से आने-जाने वाली 100 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। हवाई अड्डे का कहना है कि अंतिम संस्कार कार्यक्रम के कारण सोमवार को उसकी 1200 उड़ानों में से करीब 15 फीसदी प्रभावित होंगी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement