Sunday, April 28, 2024
Advertisement

भारत-फ्रांस के "बैस्टिल डे फ्लाईपास्ट" में सुनाई देगी राफेल लड़ाकू विमानों की गर्जना, पीएम मोदी रहेंगे मौजूद

भारत और फ्रांस की दोस्ती लगातार प्रगाढ़ होती जा रही है। 14 जुलाई को फ्रांस ने अपने बैस्टिल डे परेड में पीएम मोदी को विशिष्ट अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया है। इस दौरान भारत और फ्रांस की वायुसेनाएं अपने राफेल विमानों से आसमान में भयंकर गर्जना से दुश्मन को ताकत का एहसास कराएंगी।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: June 28, 2023 22:44 IST
राफेल फाइटर जेट (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : FILE राफेल फाइटर जेट (फाइल)

फ्रांस में 14 जुलाई को होने वाली ‘बैस्टिल डे फ्लाईपास्ट’ में पूरी दुनिया राफेल लड़ाकू विमानों की ताकत देखेगी। इसमें भारत के 3 राफेल लड़ाकू जेट भी गर्जना करते सुनाई देंगे। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विशेष तौर पर इसके लिए आमंत्रित किया है। भारत और फ्रांस की वायुसेनाएं जब आसमान में दुनिया को अपनी ताकत का एहसास करा रही होंगी, तब इस दौरान पीएम मोदी भी वहां मौजूद होंगे। साथ ही फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मौक्रों दोनों देशों की दोस्ती के धागे को और मजबूती प्रदान कर रहे होंगे।

भारत के 3 राफेल लड़ाकू विमान फ्रांस में 14 जुलाई को होने वाली ‘बैस्टिल डे फ्लाईपास्ट’ में हिस्सा लेने जा रहे हैं। भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के तीन राफेल लड़ाकू विमानों को  14 जुलाई को पेरिस में चैंप्स एलिसीज के ऊपर ‘बैस्टिल डे फ्लाईपास्ट’ में हिस्सा लेने के लिए तैयार कर दिया है। सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस साल के ‘बैस्टिल डे परेड’ में सम्मानित अतिथि के रूप में शामिल होंगे। सूत्रों ने बताया कि परेड में अपने फ्रांसीसी समकक्षों के साथ त्रि-सेवा टुकड़ी भी भाग लेगी।

फ्रांस से ही भारत ने खरीदा है राफेल

दुनिया के खतरनाक लड़ाकू विमानों में गिने जाने वाले राफेल को भारत ने एक अंतर-सरकारी ढांचे के तहत फ्रांस से ही खरीदा है। इसके तहत 36 राफेल विमान खरीदे गए थे। रूस से सुखोई लड़ाकू विमान आयात किए जाने के बाद 23 साल में राफेल विमान भारत का लड़ाकू विमानों का पहला बड़ा अधिग्रहण है। राफेल लड़ाकू विमान कई शक्तिशाली हथियार ले जाने में सक्षम हैं। विदेश मंत्रालय ने पिछले महीने घोषणा की थी कि मोदी ‘बैस्टिल डे परेड’ में सम्मानित अतिथि के रूप में शामिल होंगे। (भाषा)

यह भी पढ़ें

भारत-अमेरिका के युद्धपोत और जहाजें बनेंगे चीन का काल, राजदूत गर्सेटी ने ड्रैगन को दिया संदेश

फिलीपींस ने कर दिया "भारत के साथ मजबूत रक्षा गठजोड़" का ऐलान, बिलबिला उठा चीन

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement