Friday, March 29, 2024
Advertisement

Action on Facebook: रूस ने उठाया कड़ा कदम, फेसबुक की Meta को आतकी संगठनों की लिस्ट में डाला

Action on Facebook: फेसबुक पर रूस ने कड़ा कदम उठाया है। रूस ने फेसबुक की कंपनी मेटा (Meta) को आतंकी और चपरमपंथी संगठनों की लिस्ट में डाल दिया है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: October 12, 2022 6:15 IST
Action on Facebook- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Action on Facebook

Highlights

  • फेसबुक और इंस्टाग्राम की पेरेंट कंपनी है मेटा
  • युद्ध में बढ़े ताजा तनाव के बाद रूस ने उठाया ये कदम

Action on Facebook: रूस ने आज मंगलवार को मेटा (फेसबुक) को आतंकी और चरमपंथी संगठनों की लिस्ट में डाल दिया है। मेटा का पूर्व नाम फेसबुक था। यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक और इंस्टाग्राम की पेरेंट कंपनी है। रूस और यूक्रेन युद्ध के दौरान बढ़े ताजा तनाव के बाद रूस की ओर से यह प्रतिक्रिया आई है। 

रूस की नजर में मेटा (फेसबुक) एक आतंकवाद और चरमपंथ फैलाने वाली संस्था है। रूस की वित्तीय निगरानी रखने वाली एजेंसी रोसफिनमोनिटोरिंग ने यूएस टेक दिग्गज मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक को आतंकवादियों और चरमपंथियों की सूची में शामिल कर दिया है। 

मार्च में ही फेसबुक और इंस्टाग्राम पर लगाया था प्रतिबंध

बता दें कि रूस ने मार्च में ही फेसबुक और इंस्टाग्राम पर पाबंदी लगा दी थी। यह पाबंदी 'चरमपंथी गतिविधियों' के लिए लगाई गई थी। रूस ने इस साल फरवरी में यूक्रेन पर हमला किया था। इसके बाद रूस ने आरोप लगाया था कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स रूस के खिलाफ दुष्प्रचार कर रहे हैं। रूस का आरोप था कि मेटा ने यूक्रेन में जारी उसके सैन्य अभियान के दौरान 'रूसोफोबिया' (Russophobia) को बर्दाश्त किया। 

रूस ने कल यूक्रेन के अनेक शहरों पर बमों की बरसात की थी

इससे पहले रूस ने जहां क्रीमिया पुल पर हुए धमाके को आतंकी कदम बताया था और यूक्रेन पर बमों की बरसात की थी। इस बम सीरीज के बाद यूक्रेन ने रूस को ही आतंकी देश बताया था। वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन में मिसाइल हमलों के लिए सोमवार को रूस की निंदा की थी, जिनमें कम से कम 11 नागरिक मारे गए। 

रूस ने सोमवार को यूक्रेन के अनेक शहरों पर मिसाइल से हमले शुरू कर दिए। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इन हमलों को यूक्रेन की मास्को के बलों को हटाने की कोशिशों के जवाब में किया गया बताया। उन्होंने यूक्रेन की इस कार्रवाई को आतंकवादी कार्रवाई करार दिया। बाइडन ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, "इन हमलों में नागरिकों को मारा गया और घायल किया गया, उन जगहों को तबाह कर दिया गया जिनका कोई सैन्य मकसद नहीं था।"

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement