Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Russia-Ukraine War Update: यूक्रेन पर रूस का अब तक का सबसे बड़ा हमला, देश के एक तिहाई हिस्से हुए ब्लैकआउट

Russia-Ukraine War Update: रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे भीषण युद्ध को अब सात महीने से अधिक हो चुके हैं। इस दौरान रूस ने यूक्रेन पर हमले तेज कर दिए हैं। इस बीच रूस ने यूक्रेन पर अब तक का सबसे बड़ा हवाई हमला किया है। इससे यूक्रेन के एक तिहाई इलाके अंधेरे में डूब गए हैं और ज्यादातर बिजली संयंत्र फेल हो गए हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: October 18, 2022 19:22 IST
Russia-Ukraine War Update- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Russia-Ukraine War Update

Highlights

  • रूस की बमबारी से यूक्रेन के एक तिहाई हिस्से में अंधेरा
  • धुएं के काले गुबार और आग की लपटों ने मचाया हाहाकार
  • यूक्रेन में रूसी बमबारी से अब तक की सबसे बड़ी तबाही

Russia-Ukraine War Update: रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे भीषण युद्ध को अब सात महीने से अधिक हो चुके हैं। इस दौरान रूस ने यूक्रेन पर हमले तेज कर दिए हैं। इस बीच रूस ने यूक्रेन पर अब तक का सबसे बड़ा हवाई हमला किया है। इससे यूक्रेन के एक तिहाई इलाके अंधेरे में डूब गए हैं और ज्यादातर बिजली संयंत्र फेल हो गए हैं। यूक्रेन के शहरों से सिर्फ काले धुएं का गुबार और आग की लाल लपटें उठती दिख रही हैं। इससे पूरे यूक्रेन में हाहाकार मच गया है। चारों तरफ चीखती-पुकारती और विलाप करती आवाजों का क्रंदन है।

रूस के हवाई हमलों ने केवल एक सप्ताह में यूक्रेन के लगभग 30 प्रतिशत बिजली स्टेशनों को नष्ट कर दिया है, जिससे देश की ऊर्जा स्थिति 'गंभीर' हो गई है, मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक- राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने इसका खुलासा किया है। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, राजधानी में आत्मघाती ड्रोनों के झुंड के आने के ठीक एक दिन बाद, बमबारी ने आज सुबह देश भर के कीव और शहरी केंद्रों में ऊर्जा सुविधाओं को हिलाकर रख दिया, जिससे ब्लैकआउट और पानी की आपूर्ति बाधित हो गई।

जेलेंस्की ने कहा रूस हताशा में कर रहा ऐसे हमले

मंगलवार तड़के हुए हमलों में कीव, पूर्व में खार्कीव व  दक्षिण में मायकोलाइव और निप्रो और जाइटॉमिर के मध्य क्षेत्र प्रभावित हुए, जहां अधिकारियों ने कहा कि अस्पताल बैकअप जनरेटर पर चल रहे थे। ड्रोन ने सोमवार को कीव पर बमबारी की, एक आवासीय इमारत को नष्ट कर दिया। इसमें पांच लोगों की जान चली गई। इसे राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रूस की हताशा के हमले के रूप में वर्णित किया। यह लगातार दूसरा सोमवार था जब रूस ने दंडात्मक हमले शुरू किए। जेलेंस्की ने ऊर्जा अवसंरचना को बार-बार लक्षित (हमला) किए जाने को 'एक अन्य प्रकार के रूसी आतंकवादी हमलों' के रूप में वर्णित किया।

पुतिन से बातचीत की कोई जगह अब नहीं बची
यूक्रेन के नेता ने ट्विटर पर कहा, 10 अक्टूबर से, यूक्रेन के 30 प्रतिशत बिजली स्टेशन नष्ट हो गए हैं, जिससे पूरे देश में बड़े पैमाने पर बिजली गुल हो गई है। उन्होंने कहा कि हमले का मतलब है कि '(राष्ट्रपति व्लादिमीर) पुतिन के साथ बातचीत के लिए कोई जगह नहीं बची है'। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, कीव से 80 मील पश्चिम में 230,000 की आबादी वाला जाइटॉमिर सोमवार तड़के पूरी तरह से बिजली और पानी के बिना था।

रूस के पास युद्ध के मैदान में नहीं है कोई मौका
राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि रूस के पास युद्ध के मैदान में कोई मौका नहीं है और वह आतंक के साथ अपनी सैन्य हार की भरपाई करने की कोशिश कर रहा है।
उन्होंने टेलीग्राम पर कहा- वह वही करना जारी रखते हैं जो वह सबसे अच्छा करते हैं - नागरिकों को आतंकित और मारते हैं, इस तरह की कार्रवाइयों से कुछ नहीं बदलेगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement