1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. यूक्रेन के शहरों पर तेज हुए रूसी हमले, राष्ट्रपिति ज़ेलेंस्की बोले- डोनबास हुआ ध्वस्त

Russia-Ukraine News: यूक्रेन के शहरों पर तेज हुए रूसी हमले, राष्ट्रपिति ज़ेलेंस्की बोले- डोनबास हुआ ध्वस्त

Russia-Ukraine News: राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने कहा कि जब यूक्रेनी सेना राजधानी कीव के पूर्व में खार्किव क्षेत्र को मुक्त कराने के लिए लड़ रही थी, उस समय रूस डोनबास क्षेत्र पर और अधिक दबदबा जमाने की कोशिश कर रहा था।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 20, 2022 9:20 IST
Volodymyr Zelenskiy- India TV Hindi
Image Source : PHOTO- PTI Volodymyr Zelenskiy  

Highlights

  • रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी
  • डोनबास पूरी तरह से नष्ट: ज़ेलेंस्की
  • ज़ेलेंस्की ने लगाया नरसंहार का आरोप

Russia-Ukraine News: रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है। रूस लगातार यूक्रेन के शहरों पर ताबड़तोड़ हमले कर रहा है। इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने गुरुवार को कहा कि रूसी सेना ने इंडस्ट्रियल डोनबास क्षेत्र को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया है। वहीं, ज़ेलेंस्की ने इस आरोप को दोहराते हुए कहा कि रूस नरसंहार कर रहा है।

राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने कहा कि जब यूक्रेनी सेना राजधानी कीव के पूर्व में खार्किव क्षेत्र को मुक्त कराने के लिए लड़ रही थी, उस समय रूस डोनबास क्षेत्र पर और अधिक दबदबा जमाने की कोशिश कर रहा था, जो यूक्रेन के दक्षिणपूर्वी हिस्से में स्थित है।

ज़ेलेंस्की ने गुरुवार देर रात वीडियो के जरिए एक संबोधन में कहा कि शहर सेवेरोडनेत्स्क में क्रूर और पूरी तरह से मूर्खतापूर्ण बमबारी में 12 लोग मारे गए। बता दें कि सेवेरोडनेत्स्क शहर पूर्वी यूक्रेन में स्थित है। उन्होंने आगे कहा कि मध्य यूक्रेन के शहरों और ओडेसा क्षेत्र पर लगातार हमले हो रहे हैं। डोनबास पूरी तरह से बर्बाद हो गया है। उन्होंने कहा कि जितना संभव हो उतने यूक्रेन के लोगों को मारने, घरों को नष्ट करने, सामाजिक सुविधाओं और उद्यमों को बर्बाद करने के लिए एक जानबूझकर और आपराधिक प्रयास है। 

रिपोर्ट के मुताबिक, रूसी सेना तेजी से यूक्रेन पर कब्जा कर रही है। रूसी सेना ने मारियुपोल, खेरसोन और डोनबास पर पूरी तरह से कब्जा कर लिया है। बताया जा रहा है कि जिन इलाकों में रूसी सेना ने कब्जा कर लिया है उन्हें मुक्त कराने के लिए यूक्रेन के पास हथियार भी नहीं है।