Friday, May 24, 2024
Advertisement

रूस ने यूक्रेन के 100 बंदियों को किया रिहा, कुछ की हालत गंभीर और कुछ कैदी 'अधमरे'

यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के प्रमुख एंड्री एर्मक के हवाले से कहा कि मुक्त कराए गए लोगों में यूक्रेनी सेना के जवान, राष्ट्रीय रक्षक व नौसेना के जवान और सीमा रक्षक शामिल हैं। मार्च 2022 से, रूस के साथ कैदियों की अदला-बदली के परिणामस्वरूप अब तक दो हजार से अधिक यूक्रेनी मुक्त किए गए हैं।

Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: April 11, 2023 10:33 IST
रूस के साथ यूक्रेन के कैदियों की अदला-बदली- India TV Hindi
Image Source : AP रूस के साथ यूक्रेन के कैदियों की अदला-बदली

रूस के साथ कैदियों की ताला अदला-बदली में 20 महिलाओं सहित यूक्रेन के 100 बंदियों को रूस ने रिहा किया है। यूक्रेन के अधिकारियों ने यह जानकारी दी है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के प्रमुख एंड्री एर्मक के हवाले से कहा कि मुक्त कराए गए लोगों में यूक्रेनी सेना के जवान, राष्ट्रीय रक्षक व नौसेना के जवान और सीमा रक्षक शामिल हैं। एर्मक ने टेलीग्राम पर लिखा, रिहा किए गए लोगों में से कुछ या तो घायल हैं या गंभीर रूप से बीमार हैं। उन्होंने अदला-बदली समझौते के तहत यूक्रेन द्वारा रिहा किए गए रूसी सैनिकों की संख्या के बारे में कोई ब्योरा नहीं दिया।

रूस से 31 बच्चों को वापस लेकर आया यूक्रेन

समन्वय मुख्यालय ने बताया कि यूक्रेन ने गंभीर रूप से घायल पांच सैनिकों को जिनेवा कन्वेंशन के अनुरूप रूस को सौंप दिया। मार्च 2022 से, रूस के साथ कैदियों की अदला-बदली के परिणामस्वरूप अब तक दो हजार से अधिक यूक्रेनी मुक्त किए गए हैं। इससे पहले यूक्रेन के एक बचाव संगठन के प्रमुख माइकोला कुलेबा ने बताया था कि वह युद्ध के दौरान रूस ले जाए गए 31 बच्चों को वापस लेकर आए हैं। कुलेबा ने शनिवार को कीव में एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी थी। वह ‘सेव यूक्रेन’ संगठन के कार्यकारी निदेशक हैं। यूक्रेन पर रूस द्वारा 24 फरवरी 2022 को हमला किए जाने के बाद से ही यूक्रेनी बच्चों को स्वदेश लाना एक बड़ा मुद्दा रहा है। अंतरराष्ट्रीय आपराधिक अदालत ने रूस पर दबाव बढ़ा दिया है। उसने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और बाल अधिकार आयुक्त मारिया ल्वोवा बेलोवा को 17 मार्च को गिरफ्तारी वारंट जारी कर उन पर यूक्रेन से बच्चों के अपहरण का आरोप लगाया है।

यूक्रेन में 70 लाख लोग हुए विस्थापित
रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण करीब 70 लाख यूक्रेनियन आंतरिक रूप से विस्थापित हुए हैं। समाचार एजेंसी शिन्हुआ व इंटरफैक्स-यूक्रेन समाचार एजेंसी ने यूक्रेनी उप प्रधानमंत्री इरीना वीरेशचुक के हवाले से कहा कि विस्थापित लोगों में लगभग 4.8 मिलियन लोग आधिकारिक रूप से आंतरिक रूप से विस्थापित व्यक्तियों (आईडीपी) के रूप में रजिस्टर्ड थे। वीरेशचुक ने कहा, एक मिलियन बच्चों को युद्ध के कारण अपना घर छोड़ने को मजबूर होना पड़ा। संयुक्त राष्ट्र के ताजा अनुमानों के अनुसार, युद्ध शुरू होने के बाद 8.1 मिलियन से अधिक लोग यूक्रेन से यूरोपीय देशों में चले गए हैं।

ये भी पढ़ें-

अशोक गहलोत के खिलाफ खुलकर मैदान में सचिन पायलट, आज अनशन की तैयारी, कांग्रेस ने बताया पार्टी विरोधी 

इजरायल: पीएम नेतन्याहू ने रक्षा मंत्री की बर्खास्तगी पलटी, न्यायिक सुधार को लेकर सरकार को ललकारा था
 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement