Saturday, April 27, 2024
Advertisement

दुनिया में महाविनाश की बज गई घंटी! यूक्रेन का जापोरिज्जिया परमाणु संयंत्र रूस के निशाने पर

दुनिया में रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते महाविनाश की घंटी बज चुकी है। यूक्रेन की आर्मी ने दावा किया है कि रूस ने उसके जापोरिज्जिया परमाणु संयंत्र पर बड़े हमले की तैयारी में है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: May 28, 2023 7:04 IST
परमाणु संयंत्र (प्रतीकात्मक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP परमाणु संयंत्र (प्रतीकात्मक फोटो)

रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते क्या अब दुनिया में महाविनाश की घंटी बज चुकी है, क्या अब 15 महीनों से चल रहा युद्ध परमाणु युद्ध के रूप में बदलने वाला है?...क्रेनी सेना की खुफिया इकाई ने के सनसनीखेज दावे तो इसी ओर इशारा कर रहे हैं। यूक्रेनियन आर्मी का दावा है कि रूस उसके देश के दक्षिणी हिस्से में स्थित उस परमाणु संयंत्र पर हमले की साजिश रच रहा है, जो अभी उसके कब्जे में है। अगर यूक्रेनियन आर्मी का ये दावा सच है तो यह महाविनाश का संकेत है। अभी कुछ दिनों पहले बेलारूस की सीमा पर रूस द्वारा परमाणु हथियारों का तैनात किया जाना भी खतरनाक संकेतों के अंदेशे की पुष्टि करता दिखाई दे रहा है।

फिलहाल यूक्रेनी रक्षा मंत्रालय के खुफिया निदेशालय की ओर से शुक्रवार को जारी इस बयान के बाद दुनिया में हड़कंप मच गया है। बयान में दावा किया गया है कि रूसी सेनाएं यूरोप के सबसे बड़े जापोरिज्जिया परमाणु संयंत्र पर हमला करेंगी और इसके बाद रेडियोधर्मी लीक होने की जानकारी देंगी, ताकि एक अंतरराष्ट्रीय जांच शुरू हो जाए। निदेशालय की ओर से कहा गया कि रूस ऐसा युद्ध पर विराम लगाने के लिए करेगा, ताकि उसकी सेनाओं को पलटवार करने से पहले मोहलत मिल जाए, जिसकी उसे फिर से संगठित होने के लिए जरूरत है।

अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी भी सतर्क

यूक्रेन के इस दावे के बाद अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आइएईए) भी सतर्क हो गई है। हालांकि आइएईए ने ‘एसोसिएटेड प्रेस’ को एक ईमेल के जवाब में बताया कि उसने आरोपों पर तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की है और रूसी अधिकारियों ने भी यूक्रेनी दावों पर टिप्पणी नहीं की है। मगर आइएईए इस सूचना को गंभीरता से ले रहा है। इसके लिए सभी तरह की सावधानी वाले कदम उठाए जाएंगे। अगर रूस ने जापोरिज्जिया परमाणु संयंत्र पर हमला कर दिया तो यहां से निकलने वाले रेडियोधर्मी तत्व यूक्रेन और यूरोप समेत दुनिया के लिए बड़ी मुसीबत बन सकते हैं।

यूक्रेन ने रूस के इस इलाके पर किया हमला

अन्य घटनाक्रम में रूस ने शनिवार को अपनी धरती पर और हमले होने की जानकारी दी है। यूक्रेन के सीमावर्ती रूसी क्षेत्रों पर गोलाबारी की घटना सामने आई है। पसकोव के मिखाइल वेडर्निकोव ने शनिवार को कहा कि रूस के पश्चिमी पसकोव क्षेत्र में एक तेल कंपनी के प्रशासनिक भवन पर दो ड्रोन से हमला किया गया,इस क्षेत्र की सीमा बेलारूस, लातविया और एस्टोनिया से लगती है। स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि एक अन्य ड्रोन मास्को के उत्तर में लगभग 150 किलोमीटर (90 मील) दूर तेवर क्षेत्र में गिरा। -ब्रिटिश सेना ने शनिवार को कहा कि रूस का निजी सैन्य बल ‘वैगनर’ पूर्वी शहर बखमुत के आसपास के इलाकों से हट रहा है, जिस पर मास्को ने इस महीने की शुरुआत में कब्जा करने का दावा किया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement