Saturday, May 11, 2024
Advertisement

रूस ने पश्चिमी यूक्रेन के लवीव पर किया बड़ा हमला, 4 लोगों की मौत और 60 अपार्टमेंट ढहे; जेलेंस्की बोले-देंगे कड़ा जवाब

वैगनर के विद्रोह से उबरने के बाद रूस ने पश्चिमी यूक्रेन के लवीव शहर को धुआं-धुआं कर दिया है। यूक्रेन के अनुसार लवीव पर पिछले 16 माह में रूस की ओर से किया गया यह सबसे बड़ा हमला है। इस हमले में कम से कम 4 लोग मारे गए हैं। 60 बहुमंजिला इमारतें ढह गई हैं। मलबे में भारी संख्या में लोगों के दबे होने की आशंका है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: July 06, 2023 14:57 IST
यूक्रेन के लवीव शहर पर रूस का भीषण हमला।- India TV Hindi
Image Source : AP यूक्रेन के लवीव शहर पर रूस का भीषण हमला।

रूस की निजी सेना वैगनर आर्मी का विद्रोह ठंडा पड़ने के बाद पुतिन ने यूक्रेन पर हमला और तेज करवा दिया है। रूसी सेना ने पश्चिमी यूक्रेन पर बेहद घातक हमला किया है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि रूसी मिसाइलों ने हमले में 4 लोगों की जान ले ली और 60 अपार्टमेंट और करीब 50 कारों के परखच्चे उड़ गए। मलबे में अभी भारी संख्या में लोगों के फंसे होने की आशंका जताई जा रही है। मृतकों की संख्या कई गुना तक बढ़ सकती है। राहत और बचाव दल मौके पर पहुंच कर सर्च अभियान चला रहे हैं। हमला स्थल पर भगदड़, चीख-पुकार और अफरातफरी का माहौल है। घायलों को बिना समय गवाएं एंबुलेंस से अस्पताल की ओर लेकर भागा जा रहा है। हमले से बौखलाए यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कड़ा जवाब देने की बात कही है। 

लवीव में रूसी मिसाइल के हमले में जान गंवाने वालों की संख्या अभी और बढ़ने की आशंका है। आंतरिक मंत्री इहोर क्लिमेंको ने बृहस्पतिवार को बताया कि हमले में नौ अन्य घायल हुए हैं। उन सभी को अस्पताल पहुंचाया गया है। अन्य की तलाश की जा रही है। मेयर आंद्री सदोवयी ने कहा कि हमले वाली जगह पर करीब 60 अपार्टमेंट और 50 कारें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। आपात सेवा के कर्मी मलबे में फंसे लोगों की तलाश कर रहे हैं। सदोवयी ने एक वीडियो संदेश में कहा कि पिछले साल आक्रमण की शुरुआत के बाद से लवीव के नागरिक बुनियादी ढांचे पर यह सबसे बड़ा हमला था। एक साथ कई मिसाइलों और ड्रोन बम से हमला किए जाने की आशंका है। दूर-दूर तक हमले की डरावनी आवाज सुनी गई। शहर के अन्य लोग अभी भी दहशत में हैं। 

जेलेंस्की ने मृतकों और घायलों को दी संवेदनाएं

लवीव में रूस के हमले के बाद एंबुलेंस और हवाई हमले के सायरन की आवाजें सुनाई दे रही हैं। बता दें कि देश के पूर्वी हिस्से से हजारों लोग सुरक्षा के वास्ते लवीव में शरण लिए हुए हैं। मगर अब यहां भी रूस ने सबसे बड़ा हमला किया है। हमला इतना अधिक घातक था कि बहुमंजिला इमरातें ताश के पत्तों की तरह ढह गईं। आसपास खड़ी कारों के भी परखच्चे उड़ गए। घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने टेलीग्राम पर पोस्ट किया, ‘‘हमले में कई लोग जख्मी हुए और कई मारे गए हैं। पीड़ितों के परिजनों के प्रति मेरी संवेदनाएं। दुश्मन को इसका निश्चित रूप से जवाब मिलेगा। कड़ा जवाब मिलेगा।’’ जेलेंस्की ने ड्रोन कैमरे के फुटेज भी पोस्ट किए, जिसमें क्षतिग्रस्त इमारतों की तस्वीरें नजर आ रही हैं। (भाषा)

यह भी पढ़ें

Explainer:पाकिस्तान समेत ये 22 देश इजरायल को नहीं देते "राष्ट्र" के तौर पर मान्यता, जानें चीन-अमेरिका और भारत का रुख

मुंबई हमला मामले में भारत के साथ खड़ा हुआ अमेरिका, तहव्वुर राणा की याचिका खारिज करने का किया अनुरोध

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement