Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

रूस ने यूक्रेन के शहरों पर किए जोरदार हमले, कई स्थानों पर लगी आग, लोगों के मरने की खबर

रूस ने यूक्रेन पर जोरदार हमले किए हैं। यूक्रेन के पूर्व से लेकर पश्चिम तक कई शहरों पर रूस ने हमले किए हैं। इन हमलों में कई स्थानों पर आग लग गई। इमारतों का मलबा गिरने से कई लोगों के दबे होने की आशंका है। वहीं लोगों के मरने की भी खबर है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: September 22, 2023 19:26 IST
रूस ने यूक्रेन के शहरों पर किए जोरदार हमले- India TV Hindi
Image Source : FILE रूस ने यूक्रेन के शहरों पर किए जोरदार हमले

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन की जंग थमने का नाम नहीं ले रही है। ताजा मामले में रूस ने एक बार फिर यूक्रेन पर जोरदार हमला किया है। रूस ने यूक्रेन के कई शहरों पर ताबड़तोड़ हमले किए हैं। इन हमलों में यूक्रेन के लोगों की मौत की खबर है। कई लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है। इस बात की जानकारी अधिकारियों ने दी है।

जानकारी के अनुसार रूस ने गुरुवार को मिसाइल और तोप से यूक्रेन के पूरब से लेकर पश्चिम तक के शहरों पर हमला किया। इससे कई स्थानों पर आग लग गई और कम से कम दो लोग मारे गए। वहीं कई अन्य के मलबे में दबे होने की आशंका है। अधिकारियों ने बताया कि रूस द्वारा ये हमले ऐसे समय में किए गए हैं जब पोलैंड ने व्यापार विवाद के चलते हथियारों की आपूर्ति रोक दी है। 

जेलेंस्की ने यूएन में रखा 'शांति फॉर्मूला'

रूस ने तड़के गुरुवार को ‘अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस’ के मौके पर गत एक महीने के सबसे बड़े हमले को अंजाम दिया। मिसाइल से ये हमले ऐसे समय में किए गए जब न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा का सलाना सम्मेलन शुरू हुआ है। सम्मेलन में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रूस को ‘आंतकवादी राष्ट्र’ करार दिया। जेलेंस्की ने अपने भाषण में ‘यूक्रेन के शांति फॉर्मूले’ को सामने रखा। उनको गुरुवार को वाशिंगटन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और कांग्रेस नेताओं से मिलना था, जहां 24 अरब अमेरिकी डॉलर के अतिरिक्त राहत पैकेज पर चर्चा होनी थी।

पोलैंड ने हथियार देने से किया मना, बताई ये वजह

यूक्रेन के प्रमुख समर्थकों में से एक पोलैंड ने कहा कि वह अपने हथियारों की आपूर्ति पड़ोसी देश को करने पर रोक लगा रहा है क्योंकि वह स्वयं अपनी सेना का आधुनिकीकरण कर रहा है। लेकिन उसने इनकार किया कि इस निर्णय का संबंध यूक्रेन से अनाज के आयात पर अस्थायी रोक को लेकर उत्पन्न विवाद से है। पोलैंड के प्रधानमंत्री माटुस्ज़ मोराविएकी ने कहा कि इस फैसले से उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) और अमेरिका द्वारा पोलैंड के रास्ते हथियारों की होने वाली आपूर्ति प्रभावित नहीं होगी। मोराविएकी ने जोर दिया कि पोलैंड अपने आर्थिक हितों की रक्षा करेगा, लेकिन यह भी कहा कि अनाज आयात को लेकर विवाद से यूक्रेन की सुरक्षा प्रभावित नहीं होगी। 

गुरुवार को यूक्रेन में बजते रहे चेतावनी देने वाले सायरन

इस बीच, गुरुवार को पूरे यूक्रेन में हवाई हमले के मद्देनजर चेतावनी देने वाले सायरन बजते रहे। रूस ने दर्जनों मिसाइलें दागी। उसने दक्षिणी खेरसॉन शहर में कम दूरी की मारक क्षमता वाले तोपों से गोले दागे। खेरसॉन के क्षेत्रीय गवर्नर ओलेकसैंड प्रोकुदीन ने बताया कि बृहस्पतिवार को खेरसॉन में रूस के गोले एक रिहायशी इमारत पर गिरे, जिससे दो लोगों की मौत हो गई और पांच अन्य घायल हो गए। कीव के महापौर विटाली क्लिट्स्को ने बताया कि शहर में मिसाइलें इमारतों और कार पर गिरीं जिससे 9 साल की बच्ची सहित सात लोग घायल हो गए और आसापास आग लग गई। 

यूक्रेन ने किया 43 क्रूज मिसाइलें नष्ट करने का दावा

यूक्रेन की वायुसेना ने बताया कि उसने रूस द्वारा दागी गई 36 से 43 क्रूज मिसाइलें निष्क्रिय कर दी है। उसने बताया कि अग्रिम इलाके खारकीव में एस-300 से मिसाइलें दागी गईं। क्षेत्रीय गवर्नर अलेह सिनिहुबोव ने बताया कि कम से कम छह हमलों से खारकीव के स्लोबिस्की में असैन्य ढांचों को नुकसान पहुंचा है। शहर के महापौर ने बताया कि दो लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement