Friday, May 17, 2024
Advertisement

Russia Ukraine news: Zaporizhzhia प्लांट पर हमले का मामला: यूएनएससी की आपात बैठक बुलाने की अपील करेंगे ब्रिटिश पीएम जॉनसन

ब्रिटिश पीएम के कार्यालय ने कहा कि यूक्रेन में रूसी सैनिकों द्वारा परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर हमला करने और वहां आग लगने के बाद ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन  संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपात बैठक बलुाने का आह्वान करेंगे। 

Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 04, 2022 11:04 IST
Boris Johnson, British PM- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Boris Johnson, British PM

Highlights

  • जॉनसन के कार्यालय ने एक बयान में दी जॉनसन और जेलेस्की में चर्चा की जानकारी
  • आज तड़के बोरिस जॉनसन और यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की में हुई चर्चा

लंदन। ब्रिटिश पीएम के कार्यालय ने कहा कि यूक्रेन में रूसी सैनिकों द्वारा परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर हमला करने और वहां आग लगने के बाद ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन  संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपात बैठक बलुाने का आह्वान करेंगे। जॉनसन के कार्यालय ने एक बयान में कहा कि परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर रूस के हमले के बाद वहां आग लगने पर जॉनसन ने तड़के यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से बात की। जॉनसन ने कहा है कि वह रूस और अन्य करीब सहयोगियों के समक्ष यह मुद्दा उठाएंगे।

'रूस को हमले तुरंत बंद कर देना चाहिए'

ब्रिटिश पीएम के कार्यालय के अनुसार, वह और ज़ेलेंस्की इस बात पर सहमत हुए कि रूस को तुरंत हमला करना बंद कर देना चाहिए और आपात सेवाओं को संयंत्र तक निर्बाध पहुंच की अनुमति देनी चाहिए। दोनों इस बात पर भी सहमत हुए कि युद्धविराम आवश्यक है। जॉनसन के कार्यालय के एक बयान के अनुसार ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने कहा कि (रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर) पुतिन की लापरवाही भरी कार्रवाई प्रत्यक्ष रूप से पूरे यूरोप की सुरक्षा के लिए खतरा उत्पन्न कर सकती है।

कनाडा के पीएम ने भी जेलेंस्की से की बातचीत

जॉनसन ने कहा कि ब्रिटेन यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करेगा कि स्थिति और ना बिगड़े। इस बीच, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भी परमाणु संयंत्र पर हमले के बाद जेलेंस्की से बात की। ट्रूडो ने ट्वीट किया कि रूस के ये हमले अस्वीकार्य हैं और तुरंत रुकने चाहिए। 

यूरोप का सबसे बड़ा न्यूक्लियर पावर प्लांट है Zaporizhzhia 

यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र के प्रवक्ता ने बताया है कि दक्षिणी यूक्रेन के एनेर्होदर शहर ने ‘जपोरिजिया परमाणु संयंत्र’ पर रूस के हमला करने के बाद प्रतिष्ठान में आग लग गयी है। दरअसल, Zaporizhzhia प्लांट यूरोप का सबसे बड़ा न्यूक्लियर पावर प्लांट है। यूक्रेन के विदेश मामलों के मंत्री दिमित्रो कुलेबा का कहना है कि रूसी सेना यूरोप के सबसे बड़े न्यूक्लियर पावर प्लांट Zaporizhzhia (जपोरिजिया)  पर हर तरफ से गोलीबारी कर रही है। इस प्लांट में आग पहले ही लग चुकी है और अगर इसमें धमाका हुआ तो यह चेरनोबिल से 10 गुना बड़ा होगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement