Saturday, May 18, 2024
Advertisement

Russia Ukraine News: रूसी सेना के हमले में मारियुपोल का थिएटर ध्वस्त, सैकड़ों लोगों ने ले रखी थी शरण

रूस और यूक्रेन के बीच जंग खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही है। रूस के यूकेन पर लगातार हमले जारी हैं। यूक्रेन के अधिकारियों ने कहा कि रूसी सेना ने मारियुपोल शहर में एक थिएटर को ध्वस्त कर दिया, जहां सैकड़ों लोगों ने शरण ले रखी थी। 

Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 18, 2022 6:42 IST
Russia Ukraine News- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Russia Ukraine News

मारियुपोल (यूक्रेन)। रूस और यूक्रेन के बीच जंग खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही है। रूस के यूकेन पर लगातार हमले जारी हैं। यूक्रेन के अधिकारियों ने कहा कि रूसी सेना ने मारियुपोल शहर में एक थिएटर को ध्वस्त कर दिया, जहां सैकड़ों लोगों ने शरण ले रखी थी। इमारत के तहखाने में फंसे लोगों को निकालने के लिए किए जा रहे प्रयासों के बीच कुछ लोग बृहस्पतिवार को बाहर आए। इससे पहले इस बीच एक अधिकारी ने कहा था कि कुछ लोग थिएटर पर हुए हमले में बचने में कामयाब रहे।

इमारत का वो हिस्सा तबाह, जहां लोगों ने ले रखी थी शरण

इस बीच रूस ने बृहस्पतिवार को एक और शहर में कई नागरिक इमारतों को नष्ट कर दिया। अधिकारियों ने कहा कि एक उत्तरी शहर में रूसी बमबारी में दर्जनों लोग मारे गए हैं। मारियुपोल सिटी काउंसिल ने बताया कि थिएटर पर बुधवार को हवाई हमला किया गया। सिटी काउंसिल ने कई तस्वीरें जारी की है जिसमें दिख रहा है कि इमारत का एक हिस्सा तबाह हो गया है। इमारत के तहखाने में सैंकड़ों लोगों ने शरण ले रखी थी।

तहखाने के अंदर, सैकड़ों पुरुषों, महिलाओं और बच्चों ने शरण ली थी। एक अनुमान के अनुसार करीब 1,000 लोग वहां थे। शहर में अन्य स्थानों पर हो रहे हमलों के बावजूद, बचाव दल मलबे को हटाने में लगे हैं। मलबे से तहखाने का प्रवेश द्वार अवरुद्ध हो गया था। अधिकारियों ने कहा कि चमत्कारिक रूप से शरण केंद्र सलामत है। उपग्रह से तस्वीर लेने वाली मैक्सार कंपनी ने कहा कि सोमवार को आयी तस्वीरों में दिखायी दिया कि इमारत के सामने और पीछे रूसी भाषा में बड़े सफेद अक्षरों में ‘बच्चे’ शब्द लिखा हुआ था। अधिकारियों के अनुसार उत्तरी शहर चेर्नीहीव में पिछले 24 घंटों में कम से कम 53 शव मुर्दाघर में लाए गए। 

एक माह के युद्ध में अब तक 108 बच्चों की मौत: जेलेंस्की

इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने जर्मन सांसदों को वीडियो कॉफ्रेंस के जरिए संबोधित किया और अपने देश के लिए अधिक मदद का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि लगभग एक महीने पहले शुरू हुए इस युद्ध में 108 बच्चों सहित हजारों लोगों की मौत हो चुकी है। उन्होंने मारियुपोल की गंभीर स्थिति का भी जिक्र किया और कहा, "उनके लिए सब कुछ निशाने पर है।’ उन्होंने कहा कि रूसी सेना ने एक थिएटर को भी ध्वस्त कर दिया जहां सैकड़ों लोगों ने शरण ले रखी थी। 

जेलेंस्की ने जर्मन संसद को किया संबोधित

यूक्रेन के राष्ट्रपति द्वारा जर्मन संसद को संबोधन तकनीकी गड़बड़ी के कारण देर से शुरू हुआ। जेलेंस्की जहां से बोल रहे थे, वहां के पास हमले के कारण तकनीकी समस्या पैदा हुई। रूसी रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को मारियुपोल में थिएटर या कहीं और भी बमबारी किए जाने से इनकार किया। आपातकालीन सेवा के अधिकारियों के अनुसार कीव में रूसी रॉकेट के हमले से एक इमारत में आग लग गई जिससे एक व्यक्ति की मौत हो गई और कम से कम तीन अन्य घायल हो गए। दमकल कर्मियों ने 16 मंजिला इमारत की ऊपरी मंजिलों से 30 लोगों को निकाला और एक घंटे के भीतर आग पर काबू पा लिया। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement