Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Russia Ukraine News: यूक्रेन से भारतीय छात्रों को निकालने के लिए रूस ने की बसों की व्यवस्था

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने मंगलवार को कहा था कि लगभग 8 हजार भारतीय, मुख्य रूप से छात्र, यूक्रेन में फंसे हुए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 03, 2022 19:02 IST
Russia Indian Students, Russia Indian Students Buses, Modi Putin, PM Modi Putin Talk- India TV Hindi
Image Source : AP People prepare to board a bus to Poland at Lviv bus main station, western Ukraine, Tuesday, March 1, 2022.

Highlights

  • छात्रों को अस्थायी रूप से ठहरने और विश्राम के लिए चौकियां भी बनाई गई हैं: कर्नल-जनरल मिखाइल मिजिन्त्सेव
  • कर्नल-जनरल मिखाइल मिजिन्त्सेव ने कहा कि शरणार्थियों को गर्म भोजन उपलब्ध कराया जाएगा।
  • दवाओं के भंडार के साथ वहां मोबाइल क्लीनिक भी स्थापित किए गए हैं: कर्नल-जनरल मिखाइल मिजिन्त्सेव

मॉस्को: युद्धग्रस्त यूक्रेन के खारकीव और सूमी शहरों में फंसे हुए भारतीय छात्रों और अन्य विदेशियों को निकालने के लिए 130 बसों की व्यवस्था की गई है। रूस के एक शीर्ष सैन्य जनरल ने गुरुवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि छात्रों को अस्थायी रूप से ठहरने और विश्राम के लिए चौकियां भी बनाई गई हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा बुधवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात करने और यूक्रेन के संघर्षग्रस्त क्षेत्रों से भारतीयों की सुरक्षित निकासी पर चर्चा करने के एक दिन बाद रूसी राष्ट्रीय रक्षा नियंत्रण केंद्र के प्रमुख कर्नल-जनरल मिखाइल मिजिन्त्सेव की यह टिप्पणी सामने आई है।

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने मंगलवार को कहा था कि लगभग 8 हजार भारतीय, मुख्य रूप से छात्र, यूक्रेन में फंसे हुए हैं। कर्नल-जनरल मिजिन्त्सेव के हवाले से सरकारी समाचार एजेंसी ‘तास’ ने अपनी खबर में कहा, ‘भारतीय छात्रों और अन्य विदेशी नागरिकों को निकालने के लिए कुल 130 बस आज सुबह 6 बजे से बेलगोरोद क्षेत्र में नेखोतयेवका और सुदझा चौकियों से खारकोव और सूमी शहरों के लिए रवाना होने के वास्ते तैयार हैं।’ मिजिन्त्सेव ने कहा कि अस्थायी रूप से ठहरने और विश्राम के लिए चौकियों पर जगह बनाई गई है। 

मिजिन्त्सेव ने कहा कि शरणार्थियों को गर्म भोजन उपलब्ध कराया जाएगा और दवाओं के भंडार के साथ वहां मोबाइल क्लीनिक भी स्थापित किए गए हैं। उन्होंने कहा, ‘इसके बाद इन लोगों को बेलगोरोद शहर ले जाया जाएगा, जो बाद में रूसी सैन्य विमानों सहित हवाई मार्ग से अपने वतन के लिए रवाना होंगे।’ भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भारत इस क्षेत्र में रूस, रोमानिया, हंगरी, स्लोवाकिया, माल्डोवा सहित अन्य देशों से प्रभावी ढंग से समन्वय कर रहा है।

गौरतलब है कि भारत यूक्रेन के पश्चिमी पड़ोसियों जैसे रोमानिया, हंगरी और पोलैंड से विशेष उड़ानों के माध्यम से अपने नागरिकों को निकाल रहा है क्योंकि 24 फरवरी से यूक्रेन के हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया गया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement