Russia Ukraine News: रूस रोज बरसा रहा 200 बम, जानिए यूक्रेन जवाब में कितने गिरा रहा बम?

यूक्रेन में शुक्रवार को रूस के हवाई हमले तेज हो गए। रूसी विमानों और तोपों ने देश के पश्चिम में जहां यूक्रेनी हवाई पट्टियों को निशाना बनाया, वहीं पूर्व में एक प्रमुख औद्योगिक केंद्र पर बम व गोले बरसाए।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 12, 2022 14:01 IST
Russia Ukraine News- India TV Hindi News
Image Source : PTI FILE PHOTO Russia Ukraine News

Russia Ukraine News: यूक्रेन में शुक्रवार को रूस के हवाई हमले तेज हो गए। रूसी विमानों और तोपों ने देश के पश्चिम में जहां यूक्रेनी हवाई पट्टियों को निशाना बनाया, वहीं पूर्व में एक प्रमुख औद्योगिक केंद्र पर बम व गोले बरसाए। अमेरिका के रक्षा अधिकारियों ने रूस के हवाई अभियान को लेकर एक आकलन साझा किया। उन्होंने कहा कि रूसी पायलट दिनभर में औसतन 200 बम गिरा रहे हैं, जबकि यूक्रेनी बलों के मामले में यह संख्या पांच से दस के बीच है। 

अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक, यूक्रेनी बल रूसी विमानों के हमलों से निपटने के लिए सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों, रॉकेट से चालित गोलों और ड्रोन विमानों के इस्तेमाल पर ज्यादा जोर दे रहे हैं। उपग्रह से प्राप्त तस्वीरों से राजधानी कीव और उसके आसपात के इलाकों में आवासीय परिसरों में रूसी और यूक्रेनी बलों के बीच भीषण गोलीबारी होने की जानकारी मिली है।

मैक्सर टेक्नोलॉजी द्वारा ली गई तस्वीरों में कीव के बाहरी इलाके में स्थित मोशुन शहर में तोपों से निकलती आग की लपटों और धुएं के साथ-साथ बड़े-बड़े गड्ढे और जलते हुए घर नजर आ रहे हैं। कुछ तस्वीरों में राजधानी के पूर्व में रूसी बमबारी से पूरी तरह से तबाह हो चुके एक गांव में ग्रामीण एक पूल हॉल, रेस्तरां और थिएटर की टूटी हुई दीवारों पर चढ़ते दिखाई दिए।

62 वर्षीय स्थानीय निवासी इवान मर्जिस्क ने कहा, “रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भयंकर तबाही मचाई, यह सोचते हुए कि वह एक दिन यहां राज करेंगे।” कुछ तस्वीरों में कई इलाकों में शून्य से नीचे तापमान में लोग ठंड से बचने के लिए खिड़कियों की टूटी कांच की जगह प्लास्टिक लगाते नजर आए। मर्जिस्क ने कहा, “हम अपने-अपने घर छोड़कर कहीं नहीं जाने वाले हैं।”

Latest World News

navratri-2022