Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Russia Ukraine News: Vinnytsia में रूस के मिसाइल हमले ने ली 21 जानें, 100 से ज्यादा घायल

यह हमला ऐसे वक्त हुआ है जब हेग में करीब 40 देशों के अधिकारियों ने यूक्रेन में युद्ध अपराध की जांच और मुकदमे के लिए साझा प्रयासों पर चर्चा की।

Vineet Kumar Edited By: Vineet Kumar @JournoVineet
Published on: July 14, 2022 23:00 IST
Firefighters work to extinguish fire at a building damaged...- India TV Hindi
Image Source : AP Firefighters work to extinguish fire at a building damaged by shelling, in Vinnytsia, Ukraine, Thursday, July 14, 2022.

Highlights

  • विनित्सिया में 3 मिसाइलों ने एक दफ्तर की इमारत को निशाना बनाया।
  • हमले में एक कार पार्किंग और आसपास की इमारतों को भी नुकसान पहुंचा।
  • यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने हमले को आतंकी कार्रवाई बताया है।

Russia Ukraine News: यूक्रेन के विनित्सिया शहर में गुरुवार को रूस के मिसाइल हमले में 21 लोगों की मौत हो गई और 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने असैन्य आबादी वाले इलाके में इस हमले को ‘आतंकी कार्रवाई’ बताया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूक्रेन की राजधानी कीव से 268 किलोमीटर दूर दक्षिण-पश्चिम में स्थित शहर विनित्सिया में 3 मिसाइलों ने एक दफ्तर की इमारत को निशाना बनाया और आसपास के मकानों को तबाह कर दिया। मिसाइल हमले से आग लग गई, जिससे पार्किंग में खड़ी 50 कारें खाक हो गईं।

‘इमारत यूक्रेन के नाजियों का ठिकाना है’

यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के उपप्रमुख किरिलो ताइमोशेंको ने मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम पर लिखा कि काला सागर में रूस की एक पनडुब्बी से शहर में कैलिबर क्रूज मिसाइल दागी गई। रूस ने हमले की पुष्टि नहीं की है, लेकिन रूस के टेलीविजन नेटवर्क ‘RT’ की प्रमुख मारग्रेटिया सिमोनियन ने कहा कि विनित्सिया में एक इमारत को निशाना बनाया गया क्योंकि यह यूक्रेन के ‘नाजियों का ठिकाना’ है। विनित्सिया के गवर्नर सैरई बोरजोव ने कहा कि यूक्रेन के एयर डिफेंस सिस्टम ने इलाके में 4 अन्य मिसाइल को मार गिराया। उन्होंने कहा कि हमला जानबूझकर नागरिकों में दहशत पैदा करने के लिए किया गया है।

‘रूस बच्चों को मार रहा है, मिसाइलें दाग रहा है’
यह हमला ऐसे वक्त हुआ है जब हेग में करीब 40 देशों के अधिकारियों ने यूक्रेन में युद्ध अपराध की जांच और मुकदमे के लिए साझा प्रयासों पर चर्चा की। जेलेंस्की ने टेलीग्राम पर लिखा, ‘हर दिन रूस असैन्य इलाकों पर बमबारी कर रहा है, बच्चों को मार रहा है, नागरिक केंद्रों पर मिसाइल दाग रहा है, जहां कोई आर्मी कैंप भी नहीं है। यह आतंकवादी कृत्य नहीं है, तो क्या है? ’ विनित्सिया यूक्रेन के सबसे बड़े शहरों में से एक है जिसकी आबादी 3,70,000 है। यूक्रेन में रूस के हमलों की शुरुआत के बाद से हजारों लोग पूर्वी यूक्रेन छोड़ चुके हैं।

Russia Ukraine News, Russia Ukraine War, Russia Missile Attack, Vinnytsia Missile Attack

Image Source : AP
A view of vehicles damaged by shelling in Vinnytsia, Ukraine, Thursday, July 14, 2022.

रूसी हमलों में लगातार मारे जा रहे आम लोग
विनित्सिया पर हमले के पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय ने पिछले दिनों रूसी सैनिकों के हमलों में 5 नागरिकों की मौत और 8 अन्य के घायल होने की बात कही थी। दक्षिणी शहर मायकोलिव में मिसाइल के हमले में एक व्यक्ति घायल हो गया। शहर में बुधवार को हमले में 5 लोगों की मौत हो गई। पूर्वी यूक्रेन में भी रूसी हमले जारी हैं। रूसी सैनिकों द्वारा लुहांस्क पर कब्जा करने के बाद ये हमले मुख्य रूप से दोनेत्सक प्रांत में किए जा रहे हैं।

डोनबास में रूस को नहीं मिली है बड़ी कामयाबी
लुहांस्क में यूक्रेन के नियंत्रण वाला अंतिम शहर लिसिचांस्क भी इस महीने की शुरुआत में रूसी सेना के कब्जे में चला गया। दोनेत्सक के गवर्नर पावलो किरिलेंको ने यहां रहने वाले लोगों से जल्द से जल्द इलाका छोड़ देने की अपील की है। वहीं, ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि डोनबास क्षेत्र पर लगातार गोलाबारी के बावजूद रूसी सैनिकों ने हालिया दिनों में कोई बड़ी सफलता हासिल नहीं की है। रक्षा मंत्रालय ने कहा, ‘पुराने सैन्य वाहन, हथियार और सोवियत काल की रणनीति बढ़त बनाने में काम नहीं आ रही है।’

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement